comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPost Office RD: मालामाल कर देगी डाकघर की ये स्कीम! जानें कब और कैसे करें निवेश?

Post Office RD: मालामाल कर देगी डाकघर की ये स्कीम! जानें कब और कैसे करें निवेश?

Published Date:

Post Office RD: आज के समय हर किसी के लिए बचत करना बहुत जरूरी है। आप इसके लिए कहीं निवेश कर सकते हैं। वैसे निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं निवेश करने पर सुरक्षित और अच्छा रिटर्न देती हैं। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाओं में पोस्ट ऑफिस RD (Post Office Recurring Deposit) निवेश करने के लिए अच्छा एवं सुरक्षित विकल्प है।

100 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। यह एक स्माल सेविंग स्कीम है आप अपने बजट के हिसाब से इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है.  

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Post Office RD
credit- Pixa

Post Office RD पर कितना मिलता है ब्याज?

मौजूदा समय में आवर्ती जमा योजना पर 5.8% का ब्याज दिया जा रहा है। यह दर 1 जनवरी 2023 से लागू हैं। जानकारी के लिए बात दें कि सरकार की तरफ से हर तिमाही में अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को तय करती है।अभी हाल ही में तय की गई दरों में आवर्ती जमा योजना पर पहले वाली दर से ही ब्याज दिया जा रहा है,उसमें कोई बदलाव नही हुआ है।

हर महीने 10 हजार लगाएं तो 16 लाख मिलेंगे

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 10 साल के लिए हर महीने 10 हजार रूपये निवेश करते हैं तो आपको 10 साल बाद 5.8% की दर से 16 लाख से भी ज्यादा रूपये मिलेंगे।

Post Office RD

RD खाते के बारे में खास बातें

ध्यान रखें की अपने RD खाते में समय से पैसा जमा करते रहें, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको हर महीने जुर्माना भरना पड़ेगा। वहीं अगर आपने लगातार 4 बार किस्तें नहीं जमा की तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

Post Office RD पर लगता है टैक्स

आवर्ती जमा में निवेश पर TDS काटा जाता है, यदि जमा राशि 40 हजार रुपये से अधिक है तो 10% प्रति वर्ष की दर से टैक्स लगाया जाता है। RD पर अर्जित ब्याज भी कर योग्य है, लेकिन मच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर टैक्स नहीं लगता है। जिन निवेशकों की कोई कर योग्य आय नहीं है, वे फॉर्म 15G दाखिल करके TDS छूट का दावा कर सकते हैं, जैसा कि FD के मामले में होता है।

ये भी पढें: Post Office Saving Scheme- इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे हजारों रुपये, सिर्फ कर लें इतना निवेश

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...