Post Office Saving Schemes: बैंक से बेहतर ब्याज दे रहा पोस्ट ऑफिस, सेविंग से उठाएं 7 फीसदी ब्याज, जानें क्या है स्कीम

POST OFFICE FRANCHISE
Image source: pexels

Post Office Saving Schemes: बैंक में सेविंग अकाउंट सभी लोग खुलवाते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने का ट्रेंड है। दरअसल पोस्ट ऑफिस अब सिर्फ चिट्ठी भेजने तक ही सीमित नहीं है बल्कि अब इसमें आप अपना खाता भी खुलवा सकते हैं और पोस्ट ऑफिस की निवेश स्कीम (Post Office Saving Schemes) का फायदा पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस अपनी कई स्कीमों में बैंकों से ज्यादा ब्याज दे रहा है।

वरिष्ठ नागरिक बचत स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme)

पोस्ट ऑफिस में यह स्कीम 5 साल की होती है जिसमें करीब 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें 60 साल के ऊपर के वरिष्ठ नागरिक ही शामिल हो सकते हैं। इसमें ब्याज से तिमाही आधार पर इनकम मिलती है।

Business Idea
source: wikimedia

बचत खाता (Saving Account)

बैंक की तुलना में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ज्यादा ब्याज देता है। महज पांच सौ रूपए से आप पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आपको चेक बुक से लेकर एटीएम तक की सुविधा मिलेगी।

मासिक आय स्कीम (Monthly Income Scheme)

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए ग्राहक को कम से कम एक हजार रूपए तक अपने खाते में रखना होगा। पोस्ट ऑफिस में इस योजना में करीब 6.60 फीसदी ब्याज मिलता है।

टाइम डिपॉजिट (Time Deposit)

इसमें निवेश करने के लिए कम से कम एक हजार रूपए की जरुरत होती है। पोस्ट ऑफिस में 5 साल तक की टाइम डिपॉज़िट खुलवाई जा सकती है और इसमें करीब 6.7 फीसदी ब्याज मिलता है।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund)

अगर आपको 15 साल तक का निवेश करना है तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे बढ़िया विकल्प है। इसमें आपको 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें आप साल में 1.5 लाख रूपए तक जमा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: POST OFFICE SCHEME- अपने बच्चों का यहां खुलवायें खाता मिलेंगे इतने पैसे की फीस की नही रहेगी कोई टेंशन