comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Post Office Scheme: धांसू योजना! डाकघर की इस स्कीम में निवेश करें 12 हजार रूपये ओर पाएं 1 करोड़ से ज्यादा का फंड

Published Date:

PPF: अगर आप स्माल सेविंग्स स्कीम से बचत करने की सोच रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। पीपीएफ एक लंबे समय-अवधि का सेविंग स्कीम है। पीपीएफ(PPF) की मैच्योरिटी पीरियड 15 साल की होने के चलते यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देता है।

पीपीएफ में निवेश करने के बहुत सारे फायदे तो हैं ही साथ ही प्रोविडेंट फंड में आपको ब्याज दर अन्य बचत स्कीम से बेहतर मिलेगी। यह सरकारी प्लान गारंटी रिटर्न देने वाला स्कीम है। पीपीएफ के जरिए एक निश्चित समय अवधि में करोड़पति बना जा सकता है। आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

Post Office के पीपीएफ खाता में निवेश करना एक बेहतर विकल्प

अगर आप पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ खाता में निवेश करते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प है। इसके तहत रोजाना 417 रूपये का निवेश करते हैं तो उन्हें मैच्योरिटी के समय एक करोड़ से भी अधिक रुपए मिलेंगे। इस स्कीम में 15 साल की मैच्योरिटी होती है लेकिन इसमें 5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ा सकते हैं।

PPF
credit- Pixa

एनआरआई नहीं कर सकते PPF में निवेश

भारत सरकार की इस लंबी अवधि के बचत स्कीम में केवल भारतीय नागरिक ही अकाउंट खोल सकते हैं। ऐसे भारतीय नागरिक जो विदेशों में रह रहे हैं उन्हें पीपीएफ में निवेश करने की अनुमति नहीं है। मतलब, नॉन रेसिडेंट इंडियन (एनआरआई) प्रोविडेंट फंड (PPF)में निवेश नहीं कर सकते। पीपीएफ में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते है।

पीपीएफ में मिलती है खास सुविधा

पीपीएफ में पैसा निवेश करने में एक खास सुविधा भी है। आप चाहें तो हर महीने किश्त में पैसा जमा कर सकते हैं या फिर एकमुश्त 1.5 लाख रुपए खाते में जमा करा सकते हैं। पीपीएफ पर सरकार वर्तमान में 7.1 फीसदी ब्याज दे रही है। वैसे तो पीपीएफ का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है लेकिन अगर आपको पैसों की जरूरत ना हो तो आप इस अवधि को 5 साल और बढ़ा सकते हैं।

कैसे बनाती है Post Office की ये स्कीम करोड़पति

अगर आप रिटायरमेंट के टाइम तक करोड़पति बनना चाहते हैं तो आप को 25 सालों तक हर महीने 12500 रुपए का निवेश करना होगा। इस तरह यह राशि एक साल में कुल 1.50 लाख रुपए होगी। 25 साल बाद जब आप इस पैसे को निकालेंगे तो यह 1.03 करोड़ रुपए की राशि होगी। इस 25 सालों के निवेश में मूलधन होगा 37,50,000 रुपए और 7.1 प्रतिशत के दर से ब्याज होगा 65,58,015 रुपये।

यह भी पढ़ें: PF Account- मौज ही मौज!40 साल का इतिहास बदलने से चमकी पीएफ कर्मचारियों की किस्मत, जानिए कैसे हुआ ये अजूबा?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...