comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPost Office Schemes: इस साल इन स्कीम्स में निवेश करें अपना पैसा, मिलेगा बैंको से भी ज्यादा ब्याज

Post Office Schemes: इस साल इन स्कीम्स में निवेश करें अपना पैसा, मिलेगा बैंको से भी ज्यादा ब्याज

Published Date:

Post Office Schemes:  अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करना हमेशा से काफी अच्छा फैसला रहता है। निवेश करने के कई माध्यम है. हालांकि उनमें से अपने लिए बढ़िया माध्यम चुन पाना काफी मुश्किल होता है. वहीं अगर आपको निश्चित रिटर्न चाहिए तो पोस्ट ऑफिस (Post Office ) की कुछ स्कीम में निवेश किया जा सकता है.
पोस्ट ऑफिस में कई तरह की निवेश की स्कीम मौजूद है, जिसमें निवेश कर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी 5 स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है और गारंटी रिटर्न प्रदान करती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Post Office Schemes)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में वर्तमान में 7.6 फीसदी का इंटरेस्ट मिल रहा है. एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख और न्यूनतम 250 रुपए निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम पर सालाना कम्पाउंड इंटरेस्ट मिलता है. पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपका पैसा साढ़े नौ साल यानी 113 महीने में डबल कर देगी. वैसे इस योजना में निवेश करने के 21 सालों बाद मैच्योरिटी का लाभ मिलता है.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

रेक्यूरिंग डिपॉजिट स्कीम

अगर आप 5 साल के लिए गारंटीड रिटर्न के साथ एक सुरक्षित आरडी की तलाश में हैं तो डाकघर आवर्ती जमा खाता आपके लिए है. यह योजना RD पर 5.8% ब्याज दर प्रदान करती है. आप इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या किसी भी राशि को 10 रुपये के गुणकों में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
Post Office Scheme
credit- Pixa

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) एक सेफ इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिसमें निवेश करने पर आपको मार्केट जोखिम का डर नहीं होता है। इस स्कीम में आपको निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर छूट मिलती है। इस स्कीम का लॉक इन पीरियड 15 साल का है जिसमें आपको 7.1% का रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में  मैच्योरिटी राशि पर भी टैक्स नहीं देना पड़ता हैं. आप एक साल में 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

डाकघर एनएससी योजना 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है. यह तीसरी योजना है जो 5 साल के कार्यकाल पर 7% तक ब्याज की आशाजनक दर प्रदान करती है. इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं. जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यह योजना आपको 5 साल की लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद ही अपना पैसा निकालने की अनुमति देती है.

post office schemes

किसान विकास पत्र (Post Office Schemes)

किसान विकास पत्र पर वर्तमान में 7.2 फीसदी का रिटर्न मिलता है.  इस स्कीम में एक वित्त वर्ष में कम से कम 1000 रुपए निवेश कर सकते हैं. उसके बाद 100 के गुणक में निवेश किया जा सकता है. इसकी मैक्सिमम लिमिट नहीं है. इस स्कीम में आपका पैसा 120 महीने में डबल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- 10 Gram sone ka Bhav: क्या आज सोने-चांदी के भाव ने दी राहत ? जानें सर्राफा बाजार का हाल

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Axar Patel Wedding: एक दूजे के हुए अक्षर और मेहा, वीडियो में देखें शादी की पूरी रस्में

Axar Patel Wedding: टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar...

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...