PRANAM: किसानों के लिए सरकार लाने वाली प्रनाम योजना, जानें किसानों के लिए मिलेगा क्या फायदा

PRANAM Scheme

PRANAM Scheme: भारत एक कृषि प्रधान देश है देश की 70 प्रतिशत आबादी की आय का मुख्य स्रोत कृषि है. इसलिए किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार समय समय पर अनेकों योजनाओं को लेकर आती है. इसी क्रम में भारत सरकार ने एक और शानदार योजना की शुरुआत करने जा रही है.आपको बता दें इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री प्रनाम योजना (PM PRANAM Scheme) इस स्कीम का पूरा नाम पीएम प्रमोशन ऑफ अल्टरनेटिव विटामिन्स फॉर एग्रीकल्चर एडमिनिस्ट्रेशन.

PRANAM योजना का मुख्य उद्देश्य है देश में बढ़ती केमिकल फर्टिलाइजर की खेती को रोकना. क्योंकि रासायनिक खादों और दवाइयों के बेहताशा उपयोग के कारण लोगों के जीवन स्तर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है और खेती भी दूषित हो रही है. ऐसे में किसानों को जहरीले रासायनिक उर्वरकों से छुटकारा दिलाने के लिए भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है. इस स्कीम को देश भर में लागू करने के लिए केंद्र, राज्य सरकारों को प्रोत्साहन राशि देने का काम करेगी.इस स्कीम से जुड़े फंड का प्रबंधन मौजूदा फर्टिलाइजर सब्सिडी से ही किया जाएगा.

PRANAM Scheme

farmer

इस प्रोत्साहन राशि का लाभ पाकर राज्य सरकारें रासायनिक खाद का इस्तेमाल करने की बजाए वैकल्पिक खादों पर अपनी निर्भरता को बढ़ा सकेंगी. देश में बड़े पैमाने पर किसान रासायनिक खादों का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार को ज्यादा मात्रा में किसानों को इन फर्टिलाइजर पर सब्सिडी ऑफर करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें : खुशखबरी: किसानों को Smartphone खरीदने के लिए इतने रुपए दे रही है सरकार,तुरंत पढ़ें पूरी खबर