comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Provident Fund: सरकार की इस स्कीम से बनेंगे करोड़पति,जानिए कैसे?

Published Date:

अगर आप स्माल सेविंग्स स्कीम से बचत करने की सोच रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। पीपीएफ एक लंबे समय-अवधि का सेविंग स्कीम है। पीपीएफ(Public Provident Fund) की मैच्योरिटी पीरियड 15 साल की होने के चलते यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देता है। पीपीएफ में निवेश करने के बहुत सारे फायदे तो हैं ही साथ ही प्रोविडेंट फंड में आपको ब्याज दर अन्य बचत स्कीम से बेहतर मिलेगी। यह सरकारी प्लान गारंटी रिटर्न देने वाला स्कीम है। पीपीएफ के जरिए एक निश्चित समय अवधि में करोड़पति बना जा सकता है। आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

केंद्र ने ब्याज में नही किया है बदलाव

पीपीएफ (Public Provident Fund) पर मिलने वाली ब्याज दर को केन्द्र सरकरा हर तिमाही में रेगूलेट करती है। केन्द्र सरकार ने पीपीएफ पर इस तिमाही यानी सितंबर 2022 तक कोई बदलाव नहीं किया है। ग्राहको कों इस तिमाही छोटी बचत योजना पर 7.1 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी। पीपीएफ में इन्वेस्ट करना केवल आकर्षक ब्याज ही नही देता है बल्कि इससे मिलने वाले रिटर्न पर कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ता है।

Investment
Source- PixaBay

एनआरआई नहीं कर सकते Provident Fund में निवेश

भारत सरकार की इस लंबी अवधि के बचत स्कीम में केवल भारतीय नागरिक ही अकाउंट खोल सकते हैं। ऐसे भारतीय नागरिक जो विदेशों में रह रहे हैं उन्हें पीपीएफ में निवेश करने की अनुमति नहीं है। मतलब, नॉन रेसिडेंट इंडियन (एनआरआई) प्रोविडेंट फंड (PPF)में निवेश नहीं कर सकते। पीपीएफ में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते है। पीपीएफ में पैसा निवेश करने में एक खास सुविधा भी है। आप चाहें तो हर महीने किश्त में पैसा जमा कर सकते हैं या फिर एकमुश्त 1.5 लाख रुपए खाते में जमा करा सकते हैं। पीपीएफ पर सरकार वर्तमान में 7.1 फीसदी ब्याज दे रही है। वैसे तो पीपीएफ का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है लेकिन अगर आपको पैसों की जरूरत ना हो तो आप इस अवधि को 5 साल और बढ़ा सकते हैं।

क्या है करोड़पति बनने का फार्मूला

अगर आप रिटायरमेंट के टाइम तक करोड़पति बनना चाहते हैं तो आप को 25 सालों तक हर महीने 12500 रुपए का निवेश करना होगा। इस तरह यह राशि एक साल में कुल 1.50 लाख रुपए होगी। 25 साल बाद जब आप इस पैसे को निकालेंगे तो यह 103 करोड़ रुपए की राशि होगी। इस 25 सालों के निवेश में मूलधन होगा 37,50,000 रुपए और 7.1 प्रतिशत के दर से ब्याज होगा 65,58,015 रुपये।

यह भी पढ़ें: PF Account- मौज ही मौज!40 साल का इतिहास बदलने से चमकी पीएफ कर्मचारियों की किस्मत, जानिए कैसे हुआ ये अजूबा?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Shocking: पेट में 9 महीने का बच्चा और महिला ने जिम में की ऐसी हरकत, देखकर शॉक्ड रह जाएंगे आप

Shocking:  प्रेगनेंसी के दौरान नौ महीनों में महिलाओं को...

Lemon Pickle Recipe: मिनटों में तैयार हो जाएगा नींबू का आचार! सीखें आसान रेसिपी

Lemon Pickle Recipe: सर्दियों में सुबह नाश्ते में पराठे...

Mahindra XUV 300 Turbo Sport आ गई मचाने युवाओं के दिल में धक-धक! फीचर्स जान भूल जाएंगे सारी गाड़ियां

भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने ग्राहकों को...

Rajeshwari Gayakwad की गुंडागर्दी आई सामने, दोस्तों संग जमकर मचाया बवाल, जानें पूरा मामला

Rajeshwari Gayakwad: भारत की स्टार स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (Rajeshwari...