comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Railways: रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब लेट नहीं होंगी ये ट्रेनें, बढ़ेगी रफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

Published Date:

Indian Train Speed: भारतीय रेलवे में लगातार तेजी से सुधार होता दिखाई पड़ता है. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव मिशन मोड़ में दिखाई पड़ रहे हैं.सोमवार को रेलवे (Railways) ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाने का आधिकारिक घोषणा कर दी है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे ने लगभग 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ा दी है. इसके साथ ही 65 जोड़ी ट्रेनों को ‘सुपरफास्ट’ कैटिगरी में बदला गया है. रेलवे ने अपनी संशोधित समय सारिणी में इन ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की आधिकारिक सूचना दी है.

ट्रेनों की स्पीड में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के अनुसार उसने कुल मिलाकर सभी ट्रेनों की औसत स्पीड में लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. जिससे एक्स्ट्रा ट्रेनों के संचालन के लिए करीब पांच प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हो गए हैं. भारतीय रेलवे ने अपनी नई संशोधित समय-सारिणी ‘ट्रेन एट ए ग्लांस (TAG)’ नामक अपनी वेबसाइट पर जारी की है. वन्दे भारत ट्रेन में इस समय सारणी में शामिल है.

Railways

रेल मंत्रालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 2022-23 के दौरान भारतीय रेलवे की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की समय पर चलने और पहुंचने का औसत प्रतिशत करीब 84 फीसदी रहा. यह वर्ष 2019-20 के औसत 75 प्रतिशत समयबद्धता से करीब 9 प्रतिशत ज्यादा है.

ये भी पढ़ें : Railways ने महाराष्ट्र – बिहार – राजस्थान के यात्रियों के लिए किया बड़ा ऐलान, होगा ये फायदा, जानें

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...