RBI ALERT: रिजर्व बैंक ने लगाया इन दो बैंकों से पैसे निकालने पर प्रतिबंध,जानिए पूरी डिटेल

RBI Guidelines
SOURCE- INTERNET

RBI ALERT: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब लापरवाह बैंकों पर सख्त हो गया है. यही कारण है कि पिछले कुछ समय से बैंकों के बंद होने की संख्या तेजी से बढ़ी है. एक बार जब आरबीआई बैंक को बंद करने का फैसला लेता है, तो उसके बाद जमाकर्ता पैसों की वापसी के लिए काफी परेशान होते हैं. इसके बाद कई बार तो पूरा जमा पैसा वापस भी नहीं मिल पाता है।आइये जानते हैं कि इस बार आरबीआई ने जिन 2 बैकों पर प्रतिबंध लगाए हैं, उन बैंकों से जमाकर्ता पैसा निकाल पाएंगे या नहीं।

2 बैंकों पर लगाए प्रतिबंध

आरबीआई ने 2 बैंकों पर कड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई ने इन बैंकों की खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. जिन 2 बैंकों पर कार्रवाई की गई है उनमें जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक, बासमतनगर और द करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, सोलापुर शामिल हैं।

RBI ALERT जारी

RBI ने इन 2 बैंकों पर 6 महीने का प्रतिबंध लगाया है। यह प्रतिबंध 8 जुलाई 2022 से लागू किए गए है। आरबीआई के अनुसार बैंकों पर ये प्रतिबंध बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत लगाए गए हैं।आरबीआई की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार आरबीआई की पूर्व स्वीकृति के बिना ये चारों को-ऑपरेटिव बैंक कोई ऋण (लोन या कर्ज) नहीं दे सकते हैं. इसके अलावा ये किसी भी लोन का नवीनीकरण नहीं कर सकते हैं. आरबीआई के निर्देश के तहत इन दोनों को-ऑपरेटिव बैंकों के जमाकर्ताओं के लिए पैसों को निकालने की लिमिट भी तय की गई है।

कितना पैसा निकाल सकते हैं ग्राहक

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक, बासमतनगर पर प्रतिबंध लगने के चलते जमाकर्ता अपने खातों से राशि नहीं निकाल पाएंगे।इसके अलावा द करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, सोलापुर के जमाकर्ता अपने खातों से केवल 10,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। हालांकि आरबीआई ने साफ किया है कि उसके निर्देशों को बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। अगर यह बैंक अपना कामकाज सुधारते हैं तो उन पर से प्रतिबंध हटाए भी जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : IRCTC Ticket Booking: आईआरसीटीसी आईडी नहीं है आपके पास, तो ना लें टेंशन, अब ऐसे बुक करें अपनी ट्रेन टिकट