comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसRBI ने जारी किया केवाईसी को लेकर आदेश, जानें करोड़ों बैंक ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर?

RBI ने जारी किया केवाईसी को लेकर आदेश, जानें करोड़ों बैंक ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर?

Published Date:

Reserve Bank of India KYC Rules: ग्राहकों की KYC जानकारी अपडेट करते हुए आरबीई ने कहा कि अगर बैंक में जमा किए गए केवाईसी दस्तावेज आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त दस्तावेजों का पालन नहीं करते हैं, तो एक नई केवाईसी प्रक्रिया या दस्तावेजीकरण करने की आवश्यकता हो सकती है। वहीं अब एक नई केवाईसी प्रक्रिया को बैंक शाखा में व्यक्तिगत रूप से या वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) का उपयोग करके ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है।

क्या कहा RBI के गवर्नर ने

गवर्नर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ग्राहक अपना री-केवाईसी ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। आरबीआई केवाईसी नियमों का पालन करते हुए बैंकों को अपने खाताधारकों के ग्राहक पहचान दस्तावेजों को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए।

चूंकि बैंकों को समय-समय पर समीक्षा और अपडेट करके अपने रिकॉर्ड को अपडेट और प्रासंगिक बनाए रखने की आवश्यकता होती है, इसलिए कुछ परिस्थितियों में एक नई केवाईसी प्रक्रिया या दस्तावेजीकरण करने की आवश्यकता हो सकती है।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

RBI
SOURCE- INTERNET

आरबीआई ने यह भी कहा कि कुछ स्थितियों में, बैंकों को केवाईसी दस्तावेजों की प्राप्ति की पुष्टि या ग्राहक द्वारा प्रदान की गई स्व-घोषणा की पेशकश करनी चाहिए।इसके अतिरिक्त, ग्राहक इनमें से किसी भी चैनल के माध्यम से एक संशोधित या अपडेट पता प्रदान कर सकते हैं यदि केवल मामूली पता परिवर्तन हो। इसके बाद बैंक दो महीने के भीतर संशोधित पते का सत्यापन करेगा।

यह भी पढ़ें: House Building Advance- कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या लिया फैसला और कितना होगा फायदा?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें