comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसSBI Bank account होल्डर्स को मिल रहा है लाखों रूपये का फ्री इंश्योरेंस, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा?

SBI Bank account होल्डर्स को मिल रहा है लाखों रूपये का फ्री इंश्योरेंस, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा?

Published Date:

Benefits of SBI Bank account:  सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं, जिसके बारे में लोगों की अक्सर जानकारी नहीं होती है। जिससे लाभ नही मिल पाता है। देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को मुफ्त में बड़ा फायदा दे रहा है।  इसके तहत बैंक के ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस दिया जा रहा है। बैंक यह सुविधा जन धन अकाउंट के खाताधारकों को दे रहा है।

साल 2014 में शुरु हुई थी योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना साल 2014 में शुरू हुई थी। ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच को सुनिश्चित करती है।भारतीय स्‍टेट बैंक  की ओर से जनधन ग्राहकों को एसबीआई रूपे जनधन कार्ड की सुविधा दी जाती है। इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है। साथ ही आप रुपे कार्ड की मदद से खाते से पैसे निकाल सकतें हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

SBI Bank account

बेसिक अकाउंट को जनधन खाते (SBI Bank account) में करें ट्रांसफर

सेविंग अकाउंट को जनधन योजना खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प भी है. बैंक की ओर से जनधन खाताधारकों को RuPay PMJDY कार्ड मिलता है. इसमें 28 अगस्त 2018 तक खोले गए जन धन खातों पर जारी RuPay PMJDY कार्डों की बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी. 28 अगस्त 2018 से पहले खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को भी इस योजना का फायदा मिलेगा. योजना के तहत जारी RuPay कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा।

जानें कैसे करें क्लेम?

बता दें कि इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी भारत के बाहर हुई घटना भी कवर होती है. आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के अनुसार भारतीय रुपये में क्लेम का भुगतान किया जाएगा. न्यायालय के आदेश के अनुसार लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बन सकता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...