Schemes for Girl Child: सरकार बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए दे रही पैसा, जानें कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ

Sukanya Samriddhi Yojana Update
source: thevocalnews

Schemes for Girl Child: बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार हर तरह से आर्थिक मदद करने को तैयार है। इसके लिए राज्य सरकार कई तरह की स्कीम चलाती है। इन स्कीमों का लाभ उठाने के लिए पूरी जानकारी होना जरुरी है।

राजस्थान सरकार बेटियों के लिए चीफ मिनिस्टर राजश्री योजना चला रही है। इसमें दो बेटियों के लिए सरकार 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद करती है। बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इन योजनाओं का मकसद होता है कि बच्चे के जन्म से लेकर पढ़ाई और शादी तक के खर्च की चिंता पेरेंट्स न करें। आपकी बेटी, हमारी बेटी स्कीम हरियाणा सरकार की स्कीम एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें SC/ST और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार में बेटी के जन्म के बाद 21 हजार रुपये का आर्थिक मदद देती है।

School Holiday
pixabay

अगर कोई बच्ची पढ़ने में अच्छी है और अपने माता-पिता की अकेली संतान हैं तो उसे CBSE की तरफ से 1500 रुपये मिलते हैं। बच्ची के 10वीं के मार्क्स 60% से अधिक होने चाहिए। इसके साथ ही उसे हर महीने 500 रुपये की राशि भी दी जाती है। यूपी सरकार बच्चियों की प्रगति के लिए भाग्य लक्ष्मी योजना चलाती है। इस योजना के जरिए बच्चियों को 50 हजार रुपये का बॉन्ड मिलता है जिसे वह बालिग़ होने के बाद इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी : महिला किसानों के लिए सरकार ने ये शानदार योजना की शुरू,तुरंत करें अप्लाई और हो जाएं मालामाल