Share Market: इस कंपनी ने लाया शेयर मार्केट में भूचाल, दिया इतना बोनस की 1 लाख के बन गए 9.58 करोड़

share market
Source- Internet

Infosys Share: अगर इंसान पैसा कमा रहा है तो उस पैसे का कुछ हिस्सा निवेश जरूर करना चाहिए। आज निवेश किया गया पैसा कल आपकी मदद कर सकता है। इसीलिए आजकल कुछ लोग शेयर बाजार में भी निवेश करते हैं लेकिन शेयर बाजार (Share Market) कोई जादू की छड़ी नहीं जहां निवेश करते ही किस्मत करवट ले लेगी। यह एक रिस्क से भरे इंवेस्टमेंट वाली जगह है। यही वजह कि एक्सपर्ट हमेशा निवेश से पहले रिसर्च करने की सलाह देते हैं। इंफोसिस (Infosys) एक ऐसा ही स्टॉक है जिसने अपने पोजीशनल निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है। साथ ही समय-समय पर कंपनी की तरफ से बोनस का भी ऐलान किया गया है। फिलहाल एनएसई में कंपनी के एक शेयर की कीमत 1526.80 रुपये हो गई है। आइए जानते हैं कि इस स्टॉक ने कब-कब बोनस दिया है? 

5 बार दिया है कंपनी ने बोनस

साल 2000, से अबतक इंफोसिस की तरफ से 5 बार बोनस शेयर का ऐलान किया गया है।  2004 में कंपनी की तरफ से 3 शेयरों पर एक शेयर देने की घोषणा हुई थी। उसके अलावा कंपनी ने अन्य 4 मौकों पर 1 के बदले एक शेयर देने का ऐलान किया है। आखिरी बार कंपनी ने सितंबर 2018 में बोनस शेयर देने का ऐलान किया था।

Share Market में इतनी है एक शेयर की कीमत

अगर किसी निवेशक ने साल 2000 में इंफोसिस में निवेश किया होगा और उसे अबतक होल्ड किया होगा तो प्रति शेयर रिटर्न अधिक मिलने के साथ उसके द्वारा निवेश की वैल्यू भी कम हो गई होगी। साल 2000 में कंपनी ने एक के बदले एक शेयर दिया था। जिसकी वजह से पोजीशनल निवेशक के लिए खर्च 50 प्रतिशत कम हो गया। वहीं 2004 में 3:1 बोनस शेयर देने के बाद कॉस्ट प्राइस 12.50 रुपये पर आ गई। इसके बाद मिले 3 अन्य बोनस शेयरों की वजह से साल 2000 के पोजीशनल निवेशकों के लिए एक शेयर की कीमत महज 1.5625 रुपये ही रह गई। बता दें, साल 2000 की शुरुआत में इंफोसिस के एक शेयर की कीमत 120 रुपये थी। वहीं आज एनएसई में कंपनी के एक शेयर की कीमत 1526.80 रुपये हो गई है। इसका मतलब जिस किसी निवेशक ने साल 2000 की शुरुआत में एक लाख रुपये का निवेश इंफोसिस में किया होगा और अभी तक उसे होल्ड रखा होगा, तो उसका रिटर्न बढ़कर 9.58 करोड़ रुपये हो गया होगा।  

ये भी पढ़ें: Mutual Fund SIP- यहां निवेश करें महज 700 रुपये और बनाएं 14 करोड़ का फंड,यहां जाने पूरी डिटेल