comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Small Saving Schemes: दिवाली पर घर आएगी लक्ष्मी, दशहरे से पहले सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Published Date:

Small Saving Schemes: सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा कर सकती है. तेजी से बढ़ रही महंगाई ने सबकी कमर तोड़ दी है. ऐसे में छोटे निवेशकों के लिए ये सुनहरा मौका होगा।RBI द्वारा रेपो रेट बढ़ाने से कई बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी. अब सरकारी बचत योजनाओं में ब्याज दरों के बढ़ाने की घोषणा की है.

रेपो रेट में हुई बढ़ोतरी

रिकॉर्ड स्तर पर चल रही महंगाई को देखते हुए ब्याज दर में बढ़ोतरी के बीच बैंकों की ब्याज दर में पहले से ज्यादा ब्याज दिया जाएगा. सरकार की ओर से किए गए बदलाव आज से से लागू हो जाएंगे। RBI ने रेपो रेट में तीन बार में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसके बाद कई बैंकों ने FD और RD की ब्याज दर में बढ़ोतरी की है।

हर तिमाही की जाती है ब्याज दरों की समीक्षा

सरकार हर तिमाही स्माल स्कीम्स और सेविंग्स की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। बता दें कि RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद वित्त मंत्रालय ने स्माल स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था.ऐसे में उम्मीद थी कि अक्टूबर के महीने में सरकार ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगी। सरकार ने स्माल स्कीम्स पर 0.50 से 1 फीसदी तक ब्याज बढ़ा या है. आपको बता दें कि इन स्कीम्स की ब्याज दरें तय करने का फार्मूला 2016 श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था.

small saving scheme
Image source: pexels

Small Saving Schemes में ये है ब्याज दर

पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) – 7.1 फीसदी 
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)- 6.8 फीसदी
वन ईयर टर्म डिपॉजिट स्कीम -5.5 फीसदी
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSC)- 7.6 फीसदी
सुकन्या समृद्धि योजना -7.6 फीसदी
3 साल की आरडी- 5.8 फीसदी
सेविंग डिपॉजिट ब्याज दर- 4 फीसदी 
टर्म डिपॉजिट 1 से 5 साल तक ब्याज दर- 5.5-6.7 फीसदी

तीन साल के लिए निवेश पर बढ़ा ब्याज

नई दरों के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में तीन साल के लिए जमा राशि पर अब 5.8 फीसदी का ब्याज मिलेगा. पहले ये यकह 5.5 फीसदी था.दो वर्ष की जमा राशि पर मिलने पर ब्याज दर को 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) पर अब 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अभी तक इस स्कीम पर निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था.

किसान विकास पात्र के नियम बदले गए

पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र में निवेश करने वालों के लिए दो बदलाव हुए हैं. इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी के साथ किसान विकास पत्र के मैच्योरिटी पीरियड को कम कर दिया गया है. किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने वालों को अब जमा पर 7.0 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.वहीं, ये स्कीम 124 महीने के बजाय अब 123 महीने में ही मैच्योर होगी. मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर को 6.6 फीसदी से बढ़ाकर 6.7% कर दिया है.

इसे भी पढ़ें: Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में मिलता है किसी भी बैंक की FD से ज्यादा ब्याज,यहां जाने पूरी डिटेल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें