Smart Card : डेयरी किसानों को सरकार दे रही है स्मार्ट कार्ड, मिलेंगे बंपर फायदे, ऐसे करें तुरंत आवेदन

Dairy farmers

Smart Card: डेयरी किसानों को लाभ देने के लिए केरल सरकार एक शानदार योजना लेकर आई है. इस योजना से राज्य के डेयरी किसानों को काफी फायदा होगा. आपको बता दें कि केरल सरकार डेयरी किसानों का Smart card बना रही है. इस योजना के द्वारा डेयरी किसानों को क्या क्या फायदे होंगे आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

केरल के जो भी किसान पूरी तरीके से डेयरी कारोबार को अपना चुके हैं, उन सभी किसानों को केरल सरकार स्मार्ट कार्ड उपल्बध करा रही है. इसके लिए राज्य के सभी डेयरी किसानों को चिन्हित करने के लिए केरल सरकार ने आवेदन भी शुरू कर दिए है. ये आवेदन प्रक्रिया 15 अगस्त से चालू है. वहीं, कहा गया है कि राज्य के सभी डेयरी किसान स्मार्ट कार्ड बनवानें के लिए 20 अगस्त तक आवेदन पूरी कर लें.

कहां से करें आवेदन

डेयरी किसान स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए डेयरी विकास विभाग के कार्यालयों या फिर दुग्ध सहकारी समितियों के जरिए आवेदन कर सकते हैं. वही इससे अधिक जानकारी के लिए डेयरी किसान अपने जिले के डेयरी विकास विभाग के कार्यालय और डेयरी किसान दुग्ध सहकारी समितियों में संपर्क कर इससे संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज

केरल के जो भी डेयरी किसान या डेयरी व्यवसाय से जुड़े किसान अगर स्मार्ट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो उनके पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज का होना आवश्यक हैं.

आधार कार्ड

निवास प्रमाण-पत्र

बैंक खाता का विवरण

बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

आधार से लिंक मोबाइल नंबर

किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

राशन कार्ड नंबर

इस योजना के तहत राज्य के डेयरी किसानों को सब्सिडी और भत्तों का लाभ दिया जा सकेगा. उम्मीद करते हैं आपको ये खबर पसंद आई होगी और आप इसे शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Subsidy For Dry Farming: किसानों को कम पानी की फसल करने पर 60 हजार रूपए की सब्सिडी दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन