Soap Manufacturing Business: सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस,घर बैठे कमा पाएंगे लाखों रुपये

7th pay commission update
source- internet

Soap Manufacturing Business: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है साबुन बनाने का बिजनेस (Soap Manufacturing Business) आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से शुरू करें बिजनेस

नए कारोबारियों को अवसर देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत बैंक नए कारोबार शुरू करने वाले लोगों को कुल बिजनेस में लगने वाली राशि का 80 प्रतिशत तक लोन के रूप में देती है. साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होगा.।आप एक महीने में करीब 3000 किलो तक का साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं। इसमें आपको करीब 4 लाख रुपये का खर्च आएगा. जिसमें से आपको करीब 32 हजार रुपये खुद के लगाने होंगे। बाकी पैसे आपको बैंक लोन के रूप में देगी. वहीं आपको करीब 47 से 50 लाख तक सालाना खर्च इस बिजनेस को चलाने में लगेगा।

कैसे करें सेल

साबुन का बिजनेस शुरू करने के बाद आप इसे पहले लोकल मार्केट में बेचें. इसके लिए आप लोकल रिटेल मार्केट और किराने की स्टोर में बेच सकते हैं। इसके बाद आप इसकी बेहतर मार्केटिंग करके बड़े लेवल पर साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं।

Soap Manufacturing Business से कितनी होगी कमाई

इस जिसनेस में आपकी सालाना की कमाई करीब 56 से 57 लाख रुपये की होगी। ऐसे में आप एक साल में करीब 6 से 7 लाख रुपये शुद्ध मुनाफा कमा सकें।वहीं हर महीने आपकी करीब 50 से 60 हजार रुपये की कमाई हो सकती है।