Solar Pump Subsidy: सोलर पंप पर सब्सिडी से किसान बन सकते हैं मालामाल, उठाएं इस बंपर ऑफर का फायदा

PM Kisan Mandhan Yojana
Farmer Schemes

Solar Pump Subsidy: खेती करने के लिए पानी का इंतजाम भरपूर रखना जरूरी होता है। गिरते भूजल स्तर और बिजली की परेशानी के कारण से किसानों के सामने सिंचाई एक बहुत बड़ी समस्या है। किसान अलग-अलग विकल्पों की तरफ रुख करते हैं। इन समस्याओं को देखते हुए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Scheme) लॉन्च हुई है। जिसके तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप मिलेंगे जिससे खेती करने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी ना हो।

सोलर पंप पर मिलेगी सब्सिडी

सोलर पंप पर सब्सिडी किसानों को ही नहीं बल्कि किसान पंचायत, सहकारी समितियों को भी दिया जाएगा। इस पर किसानों को 60 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी. इस सोलर संयंत्र को स्थापित करने के लिए किसानों को 30 फीसदी तक लोन मिलता है। किसान को इस प्रोजेक्च का सिर्फ 10 फीसदी खर्च होता है। किसान सोलर संयंत्र की स्थापना करके अच्छी आय कर सकते हैं. 4-5 एकड़ जमीन पर सोलर संयंत्र स्थापित करके 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन कर सकते हैं। बिजली विभाग अगर उसे 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदने पर आराम से सालाना 45 लाख रुपये की आय हासिल हो जाती है।

Farmers
Source- WWF/Twitter

किसानों को इसकी जानकारी नहीं है इस वजह से इस योजना को कोई समझ नहीं पाता। किसानों को इसके प्रति जागरुक करना होगा। इससे उनके फसलों की सिंचाई प्रभावित होती हैं। परिणाम के रूप में उपज प्रभावित हो जाती है। राज्य या सरकारें केंद्र के साथ मिलकर इसे अपने-अपने स्तर पर संचालित होती है। ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए किसानों को अपने राज्य के विद्युत विभाग से संपर्क करके किसानों को इसकी जानकारी मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें: EPFO Rules: एक गलती की वजह से पेंशन मिलना हो जाएगी बंद, PPO नंबर खो जाने पर तुरंत करें ये काम, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया