Solar Pump Yojana : सोलर पंप लगवाने के लिए 50 हजार रुपए दे रही है सरकार, तुरंत उठाएं योजना का लाभ, ऐसे करें अप्लाई

Solar Pump Yojana

Solar Pump Yojana : देश में केंद्र सरकार राज्य सरकारें बिजली पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए सौर ऊर्जा पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं. सरकार का एक उद्देश ये भी है कि दूर दराज क्षेत्रों में जहां पर बिजली नहीं पहुंच पाई है वहां पर अक्षय ऊर्जा द्वारा बिजली पैदा हो.इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार ने सीएम सोलर पंप योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सोलर पंप लगाने के लिए 90 प्रतिशत तक अनुदान का प्रावधान किया गया है.

सीएम सोलर पंप योजना के तहत राज्य के उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके क्षेत्रों बिजली विकास नहीं है. जहां कृषि पंपों के लिए स्थायी कनेक्शन नहीं है और जहां बिजली कंपनियों का व्यावसायिक नुकसान अधिक है और ट्रांसफार्मर हटा दिए गए हैं. इस मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत सरकार द्वारा सिंचाई के लिए डीजल पंपों की जगह सोलर पंप लगाए जाएंगे.

Solar Panel
source- pixabay

योजना के तहत मिलेंगे 50 हजार

मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना में एक हजार ऐसे किसानों के खेतों पर सोलर पम्प लगाने का कार्य शुरू किया जा रहा है. मध्य प्रदेश राज्य में 50 हजार किसानों के खेत पर सोलर पम्प लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है. इससे बिजली डीजल का खर्चा बचने के साथ 8 घंटे बिजली मिलने से किसानों के अन्य कार्य भी आसानी से पूरे हो जाएंगे.

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
आवेदक के पास किसान कार्ड होना चाहिए
आधार कार्ड
निवास प्रमाण
भूमि संबंधित दस्तावेज
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

छत पर सोलर पैनल लगवाने पर मिलगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना में सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को छतों पर या जमीन पर उपलब्ध किसी भी स्थान पर सौर पैनल लगवाने के लिए 30% सब्सिडी प्रदान करेगी. अब आप अपने घर को बिजली देने के लिए छतों पर सौर पैनलों के माध्यम से अपनी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं.

भी पढ़ें : 5G को लेकर टेलिकॉम मंत्री ने दी बड़ी जानकारी, बताया कितने शहरों में कब तक कितनी कीमत में मिलेगा 5 जी डेटा