comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसEPFO Account धारकों के लिए ईपीएफओ की खास सुविधा, बिना इंटरनेट के भी उठा पाएंगे लाभ

EPFO Account धारकों के लिए ईपीएफओ की खास सुविधा, बिना इंटरनेट के भी उठा पाएंगे लाभ

Published Date:

EPFO अपने ग्राहकों को कई सेवाएं उपलब्ध कराता है. उदाहरण के तौर पर जैसे कि Online PF Balance चेक करने की सुविधा आदि. अगर आपको ऑनलाइन पीएफ (Online PF) चेक करना हैं.तो उसके लिए आपको चाहिए होगा इंटरनेट लेकिन अगर आपके फोन में Internet सेवा बाधित है या उस समय उपलब्ध नहीं है. तो फिर आप इसकी जाँच कैसे करेंगे. आपको EPFO Account का पीएफ बैलेंस (PF Balance) का पता लगा हो? तो चलिए आपकी समस्या का समाधान निकालते है और आपको दो ऐसे आसान तरीके बताते है, जिससे आप बिना इंटरनेट सेवा के भी अपना काम आसानी से कर सकें.

ऐसे करें EPFO Account का बैलेंस

सबसे पहले आपको EPFO के पास अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN (LAN) लिखकर भेज देना है. आपको बता दें LAN का मतलब भाषा से होता है. ईपीएफओ (EPFO) एसएसएस की सुविधा इंग्लिश (डिफॉल्ट) के अलावा पंजाबी, हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, कन्नड, तेलुगू, मलयालम और बंगाली में देता है.

अब आप जिस भी भाषा में मैसेज करना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको केवल भाषा के लिए उसका कोड जैसे कि अंग्रेजी के लिए ENG, हिंदी के लिए HIN, तेलुगू के लिए TEL लिखना होगा. उसके बाद उस भाषा में वह ऐक्टिवेट हो जाएंगे. अब उदाहरण के तौर पर आप मैसेज हिंदी में चाहते हैं तो आपका मैसेज होगा, EPFOHO UAN HIN लिखर भेजें.

इसके बाद मैसेज भेजने के बाद आपको EPFO की तरफ से एक मैसेज भी रिसीव होगा. जिसमें आपको बैलेंस से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएंगी. ये प्रोसेस सिर्फ आसान ही नहीं, उस वक्त बहुत काम आता है जब आपके फोन में इंटरनेट सेवा खत्म हो गई हो.

इसके अलावा आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से इस नंबर 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल करके भी बैलेंस की जानकारी ले सकते है. मिस्ड-कॉल देने के कुछ ही समय में आपके फोन के मैसेज बॉक्स में आपको आपके पीएफ खाते में कितनी रकम पड़ी है, इस बारे में EPFO की तरफ से एक मैसेज मिलेगा.

यह भी पढ़ें: फ्री में चेक करें अपनी Internet Speed, बस इन तीन मैजिकल वर्ड्स को करें Google पर सर्च

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...