Surya Nutan Chulha: अब नहीं रहेगी बार – बार गैस भरवाने की टेंशन,बस एक बार करना होगा ये काम

lpg gas price
Source- PixaBay

Surya Nutan Chulha: रसोई गैस की जरुरत हर घर में होती है क्योकि बिना गैस के खाना नहीं बन सकता है। रसोई गैस के बढ़ते दामों ने सभी का बजट बिगाड़ दिया है। हर महीने गैस ख़त्म होने के बाद फिर उसे रिफिल करवाना पड़ता है। अब बाजार में सोलर चूल्हा आ गया है जिसमें गैस भरवाने की कोई झंझट नहीं होगी।

बढ़ती महंगाई के कारण रसोई गैस हर कोई नहीं भरवा सकता है। पहले लोग लकड़ी के चूल्हे में खाना पकाते थे जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होता था। इन्ही समस्याओं को देखते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने सोलर चूल्हा लांच किया है। सोलर चूल्हे से खाने का स्वाद भी भरपूर रहता है और गैस भी नहीं भरवानी पड़ती है।

सोलर चूल्हा सभी के बजट में लांच हुआ है। एक बार सोलर चूल्हा लेने के बाद कोई एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना पड़ता और न ही बार-बार गैस रिफिल करानी पड़ती है। सोलर चूल्हा को ‘Surya Nutan Chulha’ का नाम दिया गया है। इसे आप बार-बार रिचार्ज भी कर सकते हैं। इस चूल्हे के पैनल को छत पर रखना होगा ताकि सूर्य की रौशनी से ये चार्ज होकर सीधे आपके रसोई घर में ऊर्जा देकर चूल्हे को शुरू कर सके। इस चूल्हे की कीमत लगभग 18 से 30 हजार होगी लेकिन सरकार की सब्सिडी के बाद 10 से 12 हजार तक रहेगी।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: मात्र 50 रूपए से शुरू होगा ये बिजनेस, जानें कैसे कम लागत में मिलेगा अच्छा मुनाफा?