comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसTej Patta Ki Kheti: शुरू करें हर घर में यूज होने वाले इस मसाले का बिजनेस, खाने के स्वाद के साथ बढ़ जाएगा आपका बैंक बैलेंस

Tej Patta Ki Kheti: शुरू करें हर घर में यूज होने वाले इस मसाले का बिजनेस, खाने के स्वाद के साथ बढ़ जाएगा आपका बैंक बैलेंस

Published Date:

Tej Patta Ki Kheti: आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है तेज पत्ता की खेती(Bey Leaf Farming) करने का बिजनेस। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में …

कैसे करें Tej Patta Ki Kheti

इसके पौधे को लगाने से पहले आवश्यकता अनुसार भूमि को तैयार करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए पौधा को लगाने से पहले जमीन की मिट्टी को अच्छे से जोतले और सुखा लें।तब फिर मिट्टी से खरपतवारों को पूरी तरह साफ कर ले।अब पूरे खेत में जैविक खाद का छिडकाव करें।इसके बाद खाद के मिट्टी में मिलने के बाद तेजपत्ता के पौधो को जमीन में लगाए. इन पौधा को लगाते दोनों पौधो के बीच की दुरी करीब 4 से 6 मीटर रखें।आपको बता दें कि तेजपत्ता के अच्छे विकास के लिए कार्बनिक प्रदार्थ युक्त सुखी मिट्टी की जरूरत पड़ती है, और इसके साथ ही मिट्टी का पीएच मान 6 से 8 के बीच होना जरूरी है।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

source: Wikimedia Commons

ये है तेज पत्ता के उत्पादक राज्य

हमारे देश में तेजपत्ता का ज्यादातर उत्पादन उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल, कर्नाटक के अलावा उतरी पूर्वी भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में किया जाता है, तो अगर आप बिहार, उत्तर प्रदेश या फिर कर्नाटक के रहने वाले है तो आप तेजपत्ता की अच्छी खेती आसानी से कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी करेगी मदद

अगर आप तेजपत्ता की खेती करते हो तो आपको सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी। इसकी खेती करने वाले किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी अनुदान दिया जाता है। सब्सिडी पाने के लिए आपको बोर्ड के पास आवेदन करना होगा. इसके लिए बोर्ड समय-समय पर आवेदन आमंत्रित करता रहता है।इसलिए आपको बोर्ड की वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

Tej Patta Ki Kheti

Tej Patta Ki Kheti से कितनी होगी कमाई

अब अगर हम मुनाफे की बात करें तो तेजपत्ता के एक पौधे से आप सालाना 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।वहीं अगर आप तेजपत्ता के 25 पौधे लगाते हैं तो आपको सालाना 75 हजार से 1 लाख 25 हजार तक कमाई हो सकती है। वहीं अगर आप ज्‍यादा पौधे लगाएंगे तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...