5G को लेकर टेलिकॉम मंत्री ने दी बड़ी जानकारी, बताया कितने शहरों में कब तक कितनी कीमत में मिलेगा 5 जी डेटा

5G

सरकार की तरफ से 5G को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने शनिवार को कहा कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी. इसका मतलब इंतजार कर रहे लोगों को इसी साल अगस्त-सितंबर में 5जी सेवाएं शुरू होगी हो जाएंगी.

उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि नई सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी. भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं. वैष्णव ने कहा कि 5जी की तैनाती अगस्त-सितंबर से शुरू होगी.

अवांछित कॉलों के लिए कानून जल्द

मंत्री ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है, और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि कई देश भारत द्वारा विकसित किए जा रहे 4जी और 5जी उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्राथमिकता देना चाहते हैं.

वैष्णव ने बताया कि अवांछित कॉलों के मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रालय एक महत्वपूर्ण नियमन पर काम कर रहा है. इसके तहत किसी भी कॉल करने वाले के केवाईसी-पहचान वाले नाम को जाना जा सकेगा. उन्होंने 5जी सेवाओं पर कहा, ‘‘मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि साल के अंत तक कम से कम 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी की तैनाती हो जाएगी.’’

Ashwini Vaishnaw
credit : iStock

5जी सेवाओं के मूल्य निर्धारण के बारे में पूछने पर वैष्णव ने कहा कि आज भी भारत में डेटा दरें लगभग दो अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि वैश्विक औसत 25 अमेरिकी डॉलर है. उन्होंने कहा कि यही प्रवृत्ति अन्य क्षेत्रों में भी होगी. ये खबर आपको पसंद आए तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Business Idea: 2 लाख रूपए में शुरू करें ये हर सीजन में चलने वाला बिजनेस, लाखों में होगी कमाई, देखें पूरी जानकारी