महिलाओं के लिए एकदम फ्री में सिलाई मशीन दे रही है सरकार, मौका हाथ से ना जाने दें, ऐसे पाएं तुरंत

PM Free Silai Machine Yojana 2022

PM Free Silai Machine Yojana 2022: केंद्र सरकार गांव की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए तमाम योजनाओं को चलाती रहती है.सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि रोजगार के ज्यादा से ज्यादा साधन विकसित किए जाएं. इसी क्रम में केंद्र सरकार देश की ऐसी है एक स्कीम (Schemes) लेकर आई है जिसका नाम है प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना. इस योजना के तहत सरकार की ओर से महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही है.महिलाएं इस योजना में आवेदन कर इस स्कीम का लाभ उठा सकती हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इस स्कीम का लाभ गांव और शहर दोनों जगहों की महिलाएं उठा सकती हैं. इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन (Online Registration) किया जा सकता है. अगर कोई मुफ्त सिलाई मशीन पाना चाहता है, तो उसे सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा.

सरकार की इस वेबसाइट पर जाकर आपको फ्री सिलाई मशीन का लिंक मिलेगा. उसपर क्लिक कर आप आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें. इसके बाद फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट को लगाकर संबंधित ऑफिस में जमा करा दें. ऑफिस में अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी. आवेदन में दी गई जानकारी अगर सही पाई गई तो आपको मुफ्त में सिलाई मशीन मिल जाएगी.

PM Free Silai Machine Yojana 2022:

source: pexels

इतनी होनी चाहिए उम्र

केंद्र सरकार की ये योजना देश के हर एक राज्य की 50 हजार महिलाओं के लिए तैयार की गई है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत बिना किसी राशि के महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान की जाती है. इस स्कीम के तहत अप्लाई करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 साल होनी चाहिए. अप्लाई करने के बाद महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन मिल जाएगी.

इन राज्यों में चल रही है स्कीम

पीएम मुफ्त सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana 2022) फिलहाल देश के कुछ ही राज्यों में चल रही है. इनमें हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों चल रही है. इन राज्यों की महिलाएं इस स्कीम का लाभ उठा सकती हैं.

मुफ्त में सिलाई मशीन पाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड
जन्म तिथि प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र

ये खबर अगर आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें: अगर 40 साल के हैं आप, तो इस योजना का उठाइए लाभ, और पाइए 1 हजार रु महीना