comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसCredit Card पर मिलने वाली ये सुविधाएं है जबरदस्त, जानें कैसे मिलेगा आपको फायदा?

Credit Card पर मिलने वाली ये सुविधाएं है जबरदस्त, जानें कैसे मिलेगा आपको फायदा?

Published Date:

आज के समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की अहमियत बहुत बढ़ गई है इसलिए तरह तरह के लाभ बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड यूज करने पर ग्राहकों को दिए जाते हैं। लेकिन, एक बात और सामने निकलकर आती है कि हर यूजर अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा लाभ नहीं उठाता है। इसका कारण है उसे क्रेडिट कार्ड पर मिल रही सुविधाओं की जानकारी का न होना।

क्रेडिट कार्ड्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स के अलावा कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। अगर आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पता है तो कई बार बिना खर्च किए आप जरूरी सुविधा का लाभ उठा लेते हैं। इसमें एयरपोर्ट पर लाउंज बेनिफिट, रेस्टोरेंट बिल पर डिस्काउंट, सिनेमाहॉल टिकट पर डिस्काउंट शामिल हैं।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Credit Card की इन सुविधाओं का उठाएं लाभ

बाय नाउ, पे लेटर

बाय नाउ, पे लेटर वह सुविधा है, जिसमें बहुत से प्‍लेटफार्म ग्राहकों को अब खरीदारी करने और पैसा बाद में चुकाने की सुविधा देते हैं. खास बात यह कि इस सुविधा पर बहुत कम ब्‍याज होता है या फिर कुछ प्‍लेटफार्म तो यह सर्विस बिना शुल्क के भी देते हैं.

अगर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर बैंक ज्‍यादा ब्‍याज ले रहा है तो आपको क्रेडिट कार्ड का यूज कर बाय नाउ, पे लेटर सुविधा का फायदा उठाना चाहिए. इससे आपको कम ब्‍याज भरना होगा, और साथ ही आपको कैशबैक और रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स भी मिल सकते हैं. आगे खरीदारी पर ये आपके काम आते हैं.

Credit Card
Image Credit: Pixabay

Credit Card देता है खरीदारी पर रिवॉर्ड

सुपरमार्केट, पेट्रोल पंप, होटल और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर रिवॉर्ड देते हैं. आपको इन रिवॉर्ड पर नजर रखनी चाहिए. जहां रिवॉर्ड मिल रहा है, वहीं से खरीदारी करेंगे तो आप अच्‍छे खासे पैसे बचा लेंगे. उदाहरण के लिए महीने में क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये की खरीदारी करने पर कुछ सुपरमार्केट 5 फीसदी कैशबैक देती हैं.

इस तरह महीने में 250 रुपये कैशबैक आता है. एक साल बाद आप इसे आप कैश के रूप में भुना सकते हैं. अगर आप इसे रिडिम नहीं करते हैं तो आपको अतिरिक्‍त ऑफर्स मिलते हैं. तो इस तरह आपको फायदा ही फायदा है.

मर्चेंट स्‍पेशल डिस्‍काउंट

कुछ खास जगहों पर किसी विशेष क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर शॉपिंग करने पर डिस्‍काउंट मिलता है. आपको भी इन डिस्‍काउंट पर नजर रखनी चाहिए. इन डिस्‍काउंट की जानकारी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक अपनी वेबसाइट पर देता रहता है.

यह डिस्‍काउंट 5 से 20 फीसदी हो सकता है. इसलिए अगर आप को भी शॉपिंग करनी है तो पहले यह चेक जरूर कर लें कि आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है उससे शॉपिंग करने पर कहीं डिस्‍काउंट तो नहीं दिया जा रहा।

ड्यू डेट से पहले हर हाल में बिल का भुगतान करें

क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट इस्तेमाल बहुत अच्छा माना जाता है। आपको किसी ट्रांजैक्शन का पेमेंट करने के लिए 50 दिनों का वक्त मिल जाता है। कोशिश करें कि हर हाल में ड्यू डेट से पहले बिल जमा कर दें. इससे इंट्रेस्ट और पेनाल्टी से बच जाएंगे। अगर पूरा पेमेंट नहीं कर पाते हैं तो पेनाल्टी से बचने के लिए कम से कम मिनिमम बैलेंस का भुगतान अवश्य करें।

ये भी पढ़ें : महिलाओं को मुफ्त बीज और ट्रेनिंग देगी सरकार, करें तुरंत अप्लाई

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Oppo Reno 8T 5G: इस दिन लांच होगा ओपो का 108MP कैमरे वाला फोन, जानें लॉन्चिंग डेट

Oppo Reno 8T 5G: ओपो अपने स्मार्टफोन में कैमरे...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...

Pakistan: मदद की आस में बैठा रहा पाकिस्तान, IMF ने इस देश को दिए 4.7 बिलियन डॉलर

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतना खराब...