comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railways इसलिए छोड़ता है पटरियो के बीच जगह, रोचक वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Indian Railways इसलिए छोड़ता है पटरियो के बीच जगह, रोचक वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Published Date:

Indian Railways: भारतीय रेलवे से प्रितिदिन लाखों यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते है. सफर के दौरान जब कभी आप रेलवे का पटरियों को देखे होंगें, तो आपको पता होगा कि दो पटरियों के बीच थोड़ा सा खाली स्थान छोड़ा है. यह देखकर आपको लगता होगा की कहीं हादसा न हो जाए. लेकिन ऐसा सोचना आपका गलत है. इस स्पेस की वजह से कई बड़े हादसा टल जाता हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Indian Railways:

Indian Railways
wikipedia

साइंस क्या कहता हैं?

ट्रेन की पटरियों के बीच में खाली जगह छोड़ने के पीछे वैज्ञानिक कारण है. जो साइंस पढ़े है, उनको पता होगा कि धातु गर्म होने पर फैलती हैं. जब ट्रेन पटरियों पर चलती है तब गर्मी की वजह से पटरी फैलने लगती हैं. जिससे हादसा होने का चांस बढ़ जाता हैं. यह ज्यादातर गर्मी के मौसम में देखने को मिलता है. ठंड में तो सिकुड़ा रहता है. इसलिए दो पटरियों के बीच थोड़ा स्पेस छोड़ दिया जाता है.

Indian Railways इसलिए करता है ऐसा

अगर दो पटरियों के बीच जगह न छोड़ा जाए तो दवाब में आकर टूट भी सकता हैं. ऐसे में बहुत बड़ा हादसा हो सकता हैं. आपको लगता होगा कि इस गैप से हादसा हो जाएगा तो ये  सरासर गलत है. ये हादसा को रोकने के लिए छोड़ा जाता हैं.इसे पूरी तरह भरा नहीं जा सकता. सिर्फ इस गैप को कम किया जा सकता हैं.

यह भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन बोर्ड पर क्यों लिखा होता है ‘समुद्र तल की ऊंचाई’? जानें महत्वपूर्ण जानकारी

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें