comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railways: देशभर में सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है ये रेलवे स्टेशन, बने हैं यहां 23 प्लेटफॉर्म

Indian Railways: देशभर में सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है ये रेलवे स्टेशन, बने हैं यहां 23 प्लेटफॉर्म

Published Date:

Indian Railways: ट्रेन का सफर तो लगभग हर कोई करता है चाहें वो अमीर हो या फिर गरीब क्योंकि इसके बिना किसी का गुजारा नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देशभर के लाखों रेलवे स्टेशन में से ऐसा कौन सा स्टेशन है जहां पर सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ और व्यस्त्ता रहती है? अगर आपका जवाब नहीं है तो चिंता न करें क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कौन से रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा लोगों की भीड़ रहती है तो चलिए जानते हैं…

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

रेल मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल का हावड़ा रेलवे स्टेशन देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, क्योंकि यहां पर 23 प्लेटफॉर्म बने हुए हैं, जो कि भारत के किसी भी स्टेशन से अधिकतम प्लेटफॉर्म हैं, कोलकाता के इस रेलवे स्टेशन टर्मिनल 1 एवं टर्मिनल 2 के नाम से जाना जाता है, इसलिए इसे सबसे अधिक बिजी रहता है. साथ ही लोगों की संख्या भी यहां हमेशा अधिक रहती है.

जानकारी के मुताबिक देखा जाए तो हावड़ा जंक्शन से रोजाना 350 से अधिक ट्रेनें निकलती हैं. हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन ईस्टर्न रेलवे के तहत आता है. भारत में जब पहली बार रेल की शुरुआत हुई तो 1853 में पहली ट्रेन मुंबई से और 1854 में दूसरी ट्रेन हावड़ा जंक्शन से चली थी.

सबसे पुराना और सुंदर रेलवे स्टेशन है हावड़ा का

बता दें कि भारत में सबसे पुराना और सुंदर रेलवे स्टेशन हावड़ा का है. साल 1854 में इस स्टेशन के बाहर की बिल्डिंग को बनाया गया था. हुगली नदी के किनारे बना हावड़ा रेलवे स्टेशन कोलकाता से हावड़ा पुल के माध्यम से जुड़ता है. पूरे भारत में हावड़ा रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा रेलगाड़ी के डिब्बे को रखने की क्षमता है.

ये भी पढ़ें: कौन है वो आदमी जिसने फ्लाइट में महिला पर कर दी थी पेशाब, आखिर क्या करता है काम?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...