comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

सलाह: नए साल आने में बाकी है कम टाइम,उससे पहले कर ले पूरे अपने सारे काम

Published Date:

31 दिसंबर जो साल का अंतिम दिन होता है। सिर्फ 1 हफ्ते रह गए हैं साल खत्म होने में और नए साल की शुरुआत में। बचे हुए दिनों में बहुत सारे काम हमें पूरे करने बेहद जरूरी है। नहीं तो नए साल की शुरुआत परेशानियों के बोझ से होगा। क्योंकि 1 जनवरी से होने वाले हैं महत्वपूर्ण बदलाव ,ऐसे मे जरूरी हो गया है की हम उन कामों को जल्द ही पूरा कर ले। जैसे ईपीएफ अकाउंट में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 ही है।

आईटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि भी 31 दिसंबर 2021 से बढ़ाया गया है। सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआई यानी आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया था। केंद्र सरकार ने नए इनकम टैक्स पोर्टल पर आ रही प्रॉब्लम और कोरोना वायरस के दयनीय स्थिति के कारण डेडलाइन को आगे बढ़ाया था। अब आयकर दाताओं को 31 दिसंबर तक अपना आईटीआर फाइल करें और अपने पेनल्टी को बचाएं।

जो भारतीय नागरिक पेंशनभोगी है। उनके द्वारा लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की भी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 ही है। 31 दिसंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर दें नहीं तो सरकार द्वारा मिल रहे पेंशन पर रोक लगा दी जाएगी।

आधार को यूएन से लिंक करने की आखिरी तारीख भी 31 दिसंबर ही है। तथा होम लोन पर मिल रहे कम व्याज का लाभ 31 दिसंबर तक ही उपलब्ध है। ऐसे कई सारे छोटे-मोटे काम है जिसे हमें नए साल शुरू होने से पहले बहुत ही सजगता पूर्ण पूरे करने होंगे ,ताकि नए साल में प्रवेश करते हुए हमें कोई परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

ये भी पढ़ें: भारत ने अरब देशों को फूड एक्सपोर्ट करने के मामले में किस देश को पीछे छोड़ा? 15 साल में पहली बार हुआ ऐसा

Rahul Kumar Gaurav
Rahul Kumar Gauravhttp://hindi.thevocalnews.com
राहुल कुमार गौरव The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि स्पोर्ट्स और पॉलीटिकल में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय,भोपाल से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Shocking: पेट में 9 महीने का बच्चा और महिला ने जिम में की ऐसी हरकत, देखकर शॉक्ड रह जाएंगे आप

Shocking:  प्रेगनेंसी के दौरान नौ महीनों में महिलाओं को...

Lemon Pickle Recipe: मिनटों में तैयार हो जाएगा नींबू का आचार! सीखें आसान रेसिपी

Lemon Pickle Recipe: सर्दियों में सुबह नाश्ते में पराठे...

Mahindra XUV 300 Turbo Sport आ गई मचाने युवाओं के दिल में धक-धक! फीचर्स जान भूल जाएंगे सारी गाड़ियां

भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने ग्राहकों को...

Rajeshwari Gayakwad की गुंडागर्दी आई सामने, दोस्तों संग जमकर मचाया बवाल, जानें पूरा मामला

Rajeshwari Gayakwad: भारत की स्टार स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (Rajeshwari...

Cryptocurrency vs Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें क्रिप्टोकरेंसी से कैसे है अलग और क्या हैं इसके फायदे

Cryptocurrency vs Digital Currency: क्रिप्टोकरेंसी और केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) दोनों...