UP Awas Yojana:आजादी के मौके पर इन 3 जिलों में हाउसिंग स्कीम लॉन्च, देखें उनके नाम और पूरी डिटेल

credit : twitter.com/myogiadityanath

घर की जरूरत हर कसी को है लेकिन आज के समय में जिसकी इनकम बहुत कम है वे इसे अफोर्ड नहीं कर पाते। गरीबी रेखा के लोगों को भारत सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत घर देने का काम शुरू कर दिया है। अब उत्तर प्रदेश सरकार UP Awas Yojana के तहत यूपी वालों को घर देने की योजना शुरू की है। आवास विकास परिषद (Awas Vikas Parishad) ने Independence Day के मौके पर तीन जिलों में घर देने का काम शुरू कर दिया है। इन जिलों में सुल्तानपुर, बाराबंकी और लखनऊ का नाम शामिल है जहां आवासीय योजनाएं (Housing Scheme) शुरू हो गई है। यहां रहने वाले अल्प और मध्य वर्गीय आय वर्ग वालों को अपना घर नसीब होगा।

कैसी है यूपी आवास विकास योजना?

आवास विकास परिषद लखनऊ के अवध विहार के सेक्टर 4 में एलआईजी और एमआईजी के 102 भवन बनेंगे। बाराबंकी में आवास विकास की ओबरी योजना के सेक्टर 5 में 42 भवन बनेंगे। सुल्तानपुर में लोहरामऊ मार्ग भूमि विकास और गृहस्थान योजना में 48 भूखंड दिए जाएंगे। आवास विकास परिषद की वेबसाइट https://upavp.in विजिट करके आप पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए पात्रता और शर्तों से संबंधित जानकारी विस्तार में दी गई है। UP Awas Yojana की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ल फ्री नंबर 18001805333 और 0522 2236803 नंबरों पर फोन कर सकते हैं।

आवाज विकास परिषद के उप आवास आयुक्त प्रफुल्ल त्रिपाठी ने इसकी कुछ जानकारी दी है। सामान्य पंजीकरण के तहत अल्प आय वर्ग फिनिशड भवन लखनऊ में अवध विहार योजना में है. जिनकी संख्या 36 है और क्षेत्रफल 60 वर्गमीटर है। इन घरों की कीमत 35.46 लाख रुपये होगी और एक मुश्त जमा करने पर 33.74 लाख का वो घर पड़ेगा। सामान्य वर्ग को पंजीकरण धनराशि 3.38 लाख रुपये है और आरक्षित वर्ग को 1.69 लाख रुपये जमा करने होंगे। वहीं सुल्तानपुर में 27 सेमीफिनिश्ड घर जो 121.98 वर्गमीटर में हैं। जिनकी कीमत 36.10 लाख हैऔर स्ववित्त पोषित अल्प आय वर्ग के 21 घर हैं। बाराबंकी में सेक्टर 5 ओबरी योजना में 42 संपत्तियों का पंजीकरण होगा। जिनका क्षेत्रफल 60.59 वर्गमीटर है और इनकी कीमत 26.51 लाख रुपये है।

इसे भी पढ़ें: PM Aawas Yojana: इस योजना के बदल गए नियम,आज ही जान लें बदलाव वरना हो सकता है नुकसान