Vande Bharat Train: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, बहुत जल्द इन 27 रूटों पर चलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, देखें पूरी डिटेल

Vande Bharat Train

Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे यात्र‍ियों की सहूल‍ियत लिए समय समय पर एक से बढ़कर एक सुविधाओं का ऐलान करता रहता है. इसी क्रम में एक और बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों को लेकर होने वाला है. इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं. इन यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे तीनों ट्रेनों को वंदे भारत (Vande Bharat Train) एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी कर रहा है. इन ट्रेनों के वंदे भारत से र‍िप्‍लेस होने पर यात्र‍ियों को सफर में पहले के मुकाबले कम समय लगेगा.

अब जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों के यात्री सेमी हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत’ से सफर करेंगे तो यात्रा पहले से ज्‍यादा सुहानी हो जाएगी. प‍िछले द‍िनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया था क‍ि देशभर में अगले साल तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है.

Vande Bharat Train

Indian Railways:
Source- Indian Railways/Twitter

27 रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने यह भी बताया था क‍ि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी चल रही है. अभी इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है. आने वाले समय में और रूट को भी फाइनल कर द‍िया जाएगा.

इन रूट पर शताब्दी की जगह दौड़ेगी वंदे भारत

रेल मंत्री ने यह भी बताया था क‍ि प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले की तैयारी है. आपको बता दें चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण तेजी से चल रहा है. 75 ट्रेनों के अगस्‍त 2023 तक तैयार होने की उम्‍मीद है. ये खबर आपको अच्छी लगे तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें : IRCTC Update: आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं, ऐसे पता लगाएं तुरंत, पढ़ें जानकारी