comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसSBI Jandhan Account में बैलेंस ना होने पर भी निकाल सकते हैं पैसे, जानें क्या है ये सुविधा और कैसे उठाएं इसका फायदा?

SBI Jandhan Account में बैलेंस ना होने पर भी निकाल सकते हैं पैसे, जानें क्या है ये सुविधा और कैसे उठाएं इसका फायदा?

Published Date:

Benefits of SBI Jandhan Account:  देश के गरीब और पिछड़े तबके के लोगों को आर्थिक सहायता देने के मकसद से सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) भी एक इसी तरह की योजना है. इसके तहत सरकार ने सभी लोगों के जीरो बैलेंस पर बैंक अकाउंट खुलवाए हैं. इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक जैसी कई तरह की सुविधाएं दी जाती है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने वाले ज्यादातर लोग इसके साथ मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नहीं जानते हैं. अगर आपने भी इस योजना के तहत खाता खुलवाया है तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं. वहीं, अगर आपने खाता नहीं खुलवाया है तो खुलवा सकते हैं

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

साल 2014 में शुरु हुई थी योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना साल 2014 में शुरू हुई थी। ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच को सुनिश्चित करती है।भारतीय स्‍टेट बैंक  की ओर से जनधन ग्राहकों को एसबीआई रूपे जनधन कार्ड की सुविधा दी जाती है। इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है। साथ ही आप रुपे कार्ड की मदद से खाते से पैसे निकाल सकतें हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं।

SBI Jan dhan Account
credit-internet

SBI Jandhan Account पर मिल रही ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा

आपको बता दें कि जन धन योजना के तहत खोले गए अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. यानी इस खाते में 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाती है. बता दें, पहले ऑवरड्रॉफ्ट की लिमिट 5,000 रुपये थी. लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया है.

जानिए, क्या हैं नियम ?

वहीं बता दें कि इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए उम्र सीमा 65 साल है. इसके अलावा आपको बता दें कि जब आपका जनधन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना हो जाएगा तभी आप इस ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे. अगर 6 महीना पुराना नहीं है तो आप सिर्फ 2,000 रुपये निकाल सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...