AICTE: 10000 कॉलेजों में 7 मिलियन स्टूडेंट्स इस्तेमाल करेंगे ‘Happiness App’

AICTE: 7 million students across 10000 colleges to use 'Happiness App'

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने सभी एआईसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थानों में एचईटी पाठ्यक्रमों के साथ छात्रों और कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट (एचईटी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। देश के शीर्ष तकनीकी काउंसिल ने ‘रॉयस्टर रिसोर्सेज’ के साथ भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। रॉयस्टर रिसोर्सेज ने ‘YOL-YourOneLife’ नामक ऐप का निर्माण किया है जिसका उपयोग 10000 कॉलेजों में 70 लाख से अधिक छात्रों द्वारा किया जाएगा।

एचईटी के साथ समझौता ज्ञापन छात्रों को एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित शैक्षणिक संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर क्रेडिट-आधारित पाठ्यक्रम और/या मॉड्यूल चुनने की अनुमति देता है। यह छात्रों को एआईसीटीई-अनुमोदित संस्थानों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करता है। वे टिकाऊ प्रौद्योगिकियों, पर्यावरणीय स्थिरता, चिंतनशील शिक्षाशास्त्र और चेतना सहित अन्य क्षेत्रों में अनुसंधान फेलोशिप के लिए भी पात्र होंगे।

जबकि, रॉयस्टर्स के साथ सहयोग छात्रों के खुशी सूचकांक और सभी छात्रों के लिए औसत गणना के आधार पर संस्थान की समग्र खुशी को मापने में मदद करता है। ऐप माइंड-शेयर और माइंड-मैप को एक गेमीफाइड तरीके से भी मापता है जहां ऐप का उपयोग छात्र को एनएफटी अर्जित करने का अधिकार देगा। यह ऐप ब्लॉक चेन आधारित है।

इंटरफ़ेस आकर्षक है क्योंकि यह एक बहुत ही आकर्षक मॉडल बनाता है जो ऐप के उपयोग के लिए छात्रों और संस्थानों को समान रूप से एनएफटी प्रदान करता है। इस ऐप को यूएन ने भी और यूरोप के एसडीजी में यूएन के राजदूत प्रो. फोबे कोंदौरी ने भी स्वीकार किया है।

एचईटी के साथ समझौता ज्ञापन में शैक्षणिक संस्थानों में हार्टफुलनेस केंद्र स्थापित करना भी शामिल है ताकि इन शैक्षणिक संस्थानों के फैकल्टी सदस्यों, परामर्शदाताओं, वरिष्ठ नेताओं और कर्मचारियों के लिए हार्टफुलनेस ध्यान सत्र, साहित्य और जागरूकता सत्र साझा करने और प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे वेलनेस टूल्स की पेशकश की जा सके।

वर्तमान में एचईटी द्वारा पूरे देश में कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में हार्टफुल कैंपस कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

एचईटी पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों का अवलोकन प्राप्त करने में मदद करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों के लिए आवश्यक होने पर एचईटी अभिविन्यास सत्र भी आयोजित करेगा। एचईटी पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए सलाहकार या प्रशिक्षक एचईटी द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

एमओयू के लागू होने के साथ, गाइड ऑफ हार्टफुलनेस – श्री कमलेश पटेल (दाजी) ने कहा, “हमारी शिक्षा को मौजूदा पाठ्यक्रम से कहीं अधिक की आवश्यकता है। यानी, सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुप्रयोग के अलावा, हमारे छात्रों को अपने आंतरिक अस्तित्व के बारे में जानने की जरूरत है।

हार्टफुलनेस अभ्यास उच्च चेतना की अवस्थाओं तक पहुँचने का सबसे आसान तरीका है। मन का एक शांत मानसिक ढांचा और आंतरिक स्थिति की स्थिरता लोगों को जीवन में बहुत कुछ हासिल करने में मदद कर सकती है। हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट एआईसीटीई के तत्वावधान में अध्ययन के सभी स्थानों को भीतर और बाहर सफलता के लिए उपकरण प्रदान करने के लिए हर संभव तरीके से सहायता करेगा।

एआईसीटीई के अध्यक्ष डॉ अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा, “अब शिक्षा के लिए एक नया दृष्टिकोण है। शिक्षा का उद्देश्य सभी स्तरों पर स्वयं को बेहतर बनाना होना चाहिए। यह न केवल हमारे आस-पास की दुनिया के बारे में ज्ञान प्राप्त करना है, और विभिन्न परिस्थितियों में कैसे कार्य करना है, बल्कि अपने भीतर की वास्तविक प्रकृति को समझना और उचित प्रतिक्रिया देना भी है। हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट शिक्षा को एक नया प्रतिमान दे रहा है और हम वास्तव में अकादमिक विकास का स्वागत करते हैं। उनके साथ मिलकर काम करने और संयुक्त रूप से शिक्षा में इस नए प्रतिमान को बनाने की आशा करते हुए प्रसन्नता हो रही है।”

रॉयस्टर रिसोर्सेज के साथ साझेदारी के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “यह एक उपयोगी ऐप है जो न केवल एक छात्र की खुशियों का मूल्यांकन करता है, बल्कि छात्र और संस्थान दोनों को खुशी का निर्माण, जांच और संग्रह करने में भी मदद करता है।”

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक