comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
Homeशिक्षाBest courses after 12th: बनाना चाहते हैं शानदार करियर तो शुरू करें ये 5 बेस्ट कोर्सेज, जानें पूरी डिटेल

Best courses after 12th: बनाना चाहते हैं शानदार करियर तो शुरू करें ये 5 बेस्ट कोर्सेज, जानें पूरी डिटेल

Published Date:

Best courses after 12th: जल्द ही देशभर में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होने वाली है. अगर देखा जाए तो कक्षा 12वीं हमारे जीवन का एक जीवन बदलने वाला कदम है क्योंकि इसके बाद हम शानदार करियर बनाने के करीब एक कदम आगे बढ़ते हैं. लेकिन, 12वीं के बाद करियर कैसे चुनें? बता दें कि 12वीं कक्षा में 3 प्रमुख विभाग (विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी) हैं. इनमें से प्रत्येक में छात्रों के लिए अलग-अलग करियर विकल्प हैं। आपके लिए उपलब्ध 12वीं के बाद स्ट्रीम-वार लोकप्रिय करियर विकल्पों को जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें!

Best courses after 12th are as follows: –

Career after 12th
pixabay

Personal Stylist (पर्सनल स्टाइलिस्ट)

एक व्यक्तिगत स्टाइलिस्ट व्यक्तियों को नए फैशन रुझानों, कपड़ों की शैलियों, व्यक्तिगत शैलियों, रंगों और मेकअप पर सलाह देता है. एक व्यक्तिगत स्टाइलिस्ट को एक अलमारी स्टाइलिस्ट के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो प्रकाशित संपादकीय सुविधाओं, प्रिंट या टेलीविजन विज्ञापन अभियानों, संगीत वीडियो, संगीत कार्यक्रम के प्रदर्शन और मशहूर हस्तियों और मॉडलों द्वारा किए गए सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए कपड़ों का चयन करता है. इसके लिए आपको फैशन जगत की जानकारी रखनी होगी.

Wildlife Photography (वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी)

अगर आपको कैमरा से खेलना पसंद और कैमरा में आपका रुची है. या फिर ऑफिस के काम न करके फील्ड वर्क में माहिर है तो आपके लिए यह कोर्स काफी अच्छा है. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का मकसद जंगल से नियाभर के लोगों के समक्ष दिखाना होता है. यह फील्ड की नौकरी है और लोगों को जंगलों इत्यादि स्थानों पर घुमना पड़ता है जाहं जंगली जानवर दीखते हैं. इसके लिए कक्षा 12वीं के बाद आप बीएइन फोटोग्राफी या फिर इसके लिए आप डिप्लोमा के कोर्स भी कर सकते हैं.

Disaster Management (डिजास्टर मैनेजमेंट)

आपदा प्रबंधन आपदाओं के लिए प्रभावी रूप से तैयारी करने और प्रतिक्रिया करने की एक प्रक्रिया है. इसमें आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए रणनीतिक रूप से संसाधनों को व्यवस्थित करना शामिल है. इसमें आपदा निवारण, तैयारी, प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति की जिम्मेदारियों के प्रबंधन के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण भी शामिल है.

Jewellery Designing (ज्वेलरी डिजाइनिंग)

ज्वैलरी डिज़ाइन एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पेशेवर डिज़ाइन के साथ-साथ आभूषण भी बनाते हैं.आभूषण बनाने की पूरी प्रक्रिया काफी जटिल है और इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. ऐसे में आप इस कोर्स में हाथ आजमा सकते हैं.

Anthropology (एंथ्रोपोलॉजी)

नृविज्ञान जीव विज्ञान, सांस्कृतिक अध्ययन, पुरातत्व, भाषा विज्ञान और अन्य सामाजिक विज्ञानों के अनुप्रयोग के माध्यम से मानवता का अध्ययन है. अगर आप भविष्य UPSC जैसे परीक्षा मैं बैठना चाहते है तो आपके लिए इस सब्जेक्ट को आप्शन में रख रखते हैं.

यह भी पढ़ें: NITTT Admit Card 2023 हुए जारी, जानें कैसे कर सकते हैं आसान स्टेप्स डाउनलोड?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...