CBSE 10th results: सीबीएसई आज जारी नहीं करेगा 10वीं का परिणाम, अधिकारियों ने की पुष्टि

cbse 10th results
image credit: wikimedia

CBSE 10th results: कोरोना महामारी के कारण रद्द हुई सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज यानी 20 जुलाई को नहीं जारी होगा. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस खबर की पुष्टि की है. कई रिपोर्ट के अनुसार यह कयास लगाए जा रहे थे कि सीबीएसई आज 10वीं परिणामों की घोषणा करेगा. लेकिन, बोर्ड अभी रिजल्ट जारी नहीं करने जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड अभी भी स्कूलों के साथ तालमेल बना रहा है. निष्पक्ष और स्पष्ट परिणाम तैयार करने के लिए अभी भी सावधानीपूर्वक डेटा संकलित किया जा रहा है.

डेटा संकलित का काम होने के बाद जारी होगा रिजल्ट

परीक्षा नियंत्रक ने आगे कहा कि “कई अटकलों के विपरीत, सीबीएसई 20 जुलाई (मंगलवार) को कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित नहीं करने जा रहा है. अभी स्कूलों के साथ डेटा संकलित करने का काम चल रहा है. हम दिन-रात इसपर काम कर रहे हैं. और ऐसे परिणाम तैयार किए जाएँगे जो निष्पक्ष हो. जिसमें ज्यादा सवाल न हो. जैसे ही नियत प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, हम परिणाम घोषित कर देंगे.”

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे अपना परिणाम

दसवीं के छात्र बेसब्री से अपने परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. जैसे ही बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित होगा, वैसे ही छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे. सीबीएसई की दो आधिकारिक वेबसाइटों cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in हैं. वहीं मार्कशीट डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे.

क्या रहेगा कक्षा दसवीं परिणाम का मानदंड

सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर तैयार किया जाएगा. छात्रों को उनके पीरियोडिक टेस्ट, अर्ध वार्षिक व मध्यावधि और प्री बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त किए गए अंकों को रिजल्ट तैयार करने का मानदंड होगा.

कब जारी होगा कक्षा बारहवीं का रिजल्ट

दूसरी तरफ कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएँगे. बोर्ड ने पिछले सप्ताह इससे संबद्ध स्कूलों को समयबद्ध तरीके से अंक तालिका और मॉडरेशन को पूरा करने का निर्देश दिया था.

ये भी पढ़ें: Army Recruitment 2021 – महिला सैन्य पुलिस में चल रही है भर्ती, जल्दी करें 20 जुलाई है आवेदन की अंतिम तिथि

SHARE