दिल्ली में जल्द खुलेंगे कॉलेज, जानें कब से विश्वविद्यालयों में शुरू होगी पढ़ाई

delhi colleges reopening

Colleges Reopening: दिल्ली में सभी कॉलेजों को जल्दी ही खोला जा सकता है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीते शुक्रवार (27 अगस्त) को इसका ऐलान किया. उनके मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के सभी कॉलेजों को एक सितंबर से खोला जा सकता है. सिसोदिया ने कहा कि, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया प्रत्यक्ष कक्षाओं को दोबारा शुरू करने पर चर्चा करेंगे.

बता दें कि अगस्त महीने के शुरुआत में, कोरोना वायरस का हवाला देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने विज्ञान विषय के छात्रों के लिए प्रत्यक्ष कक्षाएं दोबारा शुरू करने की अधिकारिक अधिसूचना जारी की थी. हालाँकि , विश्वविद्यालय के शिक्षकों के एक वर्ग ने इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की थी. जिसके बाद में डीयू ने अपना ये फैसला स्थगित कर दिया था.

शुक्रवार को डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा, “31 अगस्त को हमारे यहाँ कार्यकारी परिषद की बैठक करेंगे. और इसके बाद हम योजना बनायेंगे और एक बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि हम एक सितंबर से प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू करेंगे, सबसे पहले हम विज्ञान के छात्रों के लिए इसकी शुरुआत करेंगे.”

एम जगदीश कुमार जेएनयू के कुलपति ने कहा कि “अधिकारिक आदेश प्राप्त होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन आंतरिक तौर पर इस विषय पर चर्चा करेगा.”

और इसी विषय पर, जमीय मिल्लिया इस्लामिया के एक अदिकारी ने कहा कि प्रत्यक्ष कक्षाओं की बहाली से संस्थान विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा-निर्देशों का इंतजार करेगा. साथ ही आतंरिक स्तर पर भी चर्चा की जाएगी.

ये भी पढ़ें…

School Reopening – दिल्ली में 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इस गाइडलाइन का करना होगा पालन

Coaching Reopening – कोटा में 1 सितंबर से खुलेंगे कोचिंग सेंटर, ये रखनी होंगी सावधानियां