केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे ‘इन्ट्रोडक्शन टू इंडियन नॉलेज सिस्टिम’ पुस्तक का विमोचन

Dharmendra Pradhan to Release Textbook on Indian Knowledge System

एसव्यासा, बैंगलोर और चिन्मय विश्वविद्यापीठ (एर्नाकुलम) के सहयोग से आईआईएम बैंगलोर के प्रोफेसर डॉ. बी. महादेवन, डॉ विनायक रजत भट और डॉ नागेंद्र पवन आर.एन. द्वारा लिखित भारतीय ज्ञान परंपरा (आईकेएस) पर एक पाठ्यपुस्तक का विमोचन केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। यह कार्यक्रम आगामी सोमवार, दिनांक १६ मई २०२२ को अभातशिप (एआईसीटीई), नेल्सन मंडेला मार्ग, वसंत कुंज, नई दिल्ली स्थित कार्यालय के सभागार में आयोजित होगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने वर्ष २०१८ में अपने मॉडल पाठ्यक्रम के तहत भारतीय ज्ञान परंपरा (आईकेएस) पर एक अनिवार्य पाठ्यक्रम शुरू किया था।

यह पुस्तक, इंट्रोडक्शन टू इंडियन नॉलेज सिस्टम्स: कॉन्सेप्ट्स एंड एप्लीकेशन, इंनियरिंग के छात्रों और उच्च शिक्षा संस्थानों में लक्षित, भारतीय ज्ञान परंपरा (आईकेएस) पर एक आवश्यक पाठ्यक्रम की पेशकश के लिए लेखकों के प्रयासों की परिणति है। आईकेएस प्रकोष्ठ को हाल ही में अभातशिप में शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है।

इसके अलावा, नई शिक्षा नीति (एनईपी २०२०) ने उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में आईकेएस को शामिल करने के लिए एक स्पष्ट दिशा प्रदान की है। इससे आने वाले दिनों में देश के कई उच्च शिक्षा संस्थानों में इस तरह की एक पाठ्यपुस्तक की आवश्यकता होगी।

अभातशिप (एआईसीटीई) के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे का कहना है कि यह पुस्तक पेशेवरों और आईकेएस शोधकर्ताओं को प्रत्येक अध्याय में गहराई से शोध करने एवं प्रत्येक विषय पर एक पाठ्यपुस्तक लिखने के लिए भी प्रेरित करेगी।

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे