comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

GATE Registration 2023: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,जाने कब होगी परीक्षा

Published Date:

GATE Registration 2023: गेट 2023 परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर द्वारा किया जाना है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र छात्र-छात्राएं आधिकारिक साइट gate.iitk.ac.in पर जाकर जल्द अपना पंजीकरण कर लें.

कब तक होगा GATE Registration 2023

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कानपुर (IIT Kanpur) द्वारा GATE 2023 Exam के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. लेकिन गेट परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर तक 2022 तक ही रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव रहेगा. एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए पंजीकरण करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट Gate.iitk.ac.in पर विजिट करना होगा.

कैसे कर सकते हैं आवेदन

उम्मीदवार गेट 2023 (GATE 2023) के लिए केवल ऑनलाइन मोड में ही आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह परीक्षा के लिए भरे जाने वाले फॉर्म को ठीक ढंग से भरें अन्यथा उनका फॉर्म रिजेक्ट भी किया जा सकता है.

कब होगी परीक्षा

जानकारी के मुताबिक गेट 2023 परीक्षा 04, 05, 11 और 12 फरवरी, 2023 को आयोजित होगी. ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड (CBT) में होगी. परीक्षा की समय अवधि तीन घंटे रहेगी. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 29 पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी. जिसके लिए पाठ्यक्रम को दो भाग में बांटा गया है. परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद लें.

इस तरह करें GATE Registration 2023

रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर गेट 2023 पंजीकरण का उल्लेख करने वाले लिंक पर क्लिक करें.

फिर उम्मीदवार आवश्यक विवरण ठीक से दर्ज करके अपना पंजीकरण करें.

इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म को सही ढंग से भरें और दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें.

अब उम्मीदवार सबमिट पर क्लिक करें और फॉर्म डाउनलोड कर लें.

इसके बाद फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी निकाल लें.

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें