comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeशिक्षाIAS Tina Dabi: छा गया कलेक्टर टीना डाबी का जिला जैसलमेर! इस मामले में रहा 112 जिलों में से दूसरे नंबर पर

IAS Tina Dabi: छा गया कलेक्टर टीना डाबी का जिला जैसलमेर! इस मामले में रहा 112 जिलों में से दूसरे नंबर पर

Published Date:

NITI Aayog Jaisalmer Ranking: टीना डाबी ने जब पहली ही बार में यूपीएससी टॉप किया था तो तब उन्होंने इतिहास रचा था. अब टीना डाबी का जिला भी इतिहास रच रहा है. जबसे टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर जिला की कलेक्टर बनी हैं तब से ही यहां कुछ न कुछ नया होते आ रहा है. टीना डाबी के लिए भी यह पहला ही जिला है जिसकी जिम्मेदारी टीना डाबी को एक IAS के तौर पर मिली है. 

टॉप 3 में जगह बनाई IAS टीना डाबी का जिला

अब बात करते हैं जिले की. नीति आयोग के एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की रैंकिंग में जैसलमेर जिले ने टॉप 3 में जगह बनाई है. टीना डाबी का यह जिला दूसरे नंबर पर रहा है. यह रैंकिंग 112 जिलों में से है. अब आप कहेंगे कि यह एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम है क्या? इसकी शुरुआत साल 2018 में भारत सरकार की तरफ से करी गई थी. इसकी शुरुआत खुद पीएम मोदी ने की थी. इस प्रोग्राम के तहत जिले में अलग अलग चीजों को देखा जाता है. इसमें हेल्थ एंड न्यूट्रीशन, बेसिक इंफ्रा स्ट्रक्चर, फाइनेंशियल इन्क्लूजन एंड हैवी डिवेल्पमेंट, एग्रीकल्चर एंड वाटर रिसोर्सज और एजुकेशन को बेहतर तरीके से देखा जाता है. 

दरअसल पीएम मोदी ने 7 जनवरी 2023 को मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन में एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम का शुभारंभ किया था. इस दौरान नीति आयोग की तरफ से कहा गया था कि इसमें देशभर के 500 से ज्यादा ब्लॉक्स को आइडेंटिफाई किया जाएगा. इसके बाद वहां के लोगों की लाइफ स्टाइल में सुधार के लिए काम किया जाएगा. राज्यों को ब्लॉक स्तर पर चल रहे ‘एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम’ का अनुसरण करने की सलाह दी गई थी.

IAS टीना डाबी का कहना है की

जैसलमेर को यह मुकाम हासिल हुआ है इस पर IAS टीना डाबी का कहना है कि इन पांच चीजों पर जिले में काम किया गया है. इसमें जिले को डेल्टा स्कोर और डेल्टा रैंक के आधार पर दूसरी रैंक मिली है.

इसे भी पढ़े: AMBULANCE की गाड़ी पर इसलिए लिखी जाती है उल्टी स्पेलिंग, यहां जानें इसके पीछे की रोचक वजह

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...