Infosys, AICTE के बीच डिजिटल व जीवन-कौशल विकास के लिए एमओयू

Infosys, AICTE Sign MoU For Digital & Life-Skills Development, Springboard Program

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (अभातशिप) ने इंफोसिस के नेक्स्टजेन लर्निंग प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड कार्यक्रम के माध्यम से डिजिटल व जीवन-कौशल विकास के लिए इंफोसिस लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया है। इसके माध्यम से एआईसीटीई मान्यता संबद्धित शैक्षणिक संस्थान इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड कार्यक्रम पर 12,300+ पाठ्यक्रमों, डिजिटल प्रौद्योगिकियों की प्रयोगशालाओं और जीवन कौशल कार्यक्रमो का लाभ उठा सकते हैं।

प्रत्येक संस्थान उद्योग की गतिशील आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार करने और पेश करने के लिए अपनी स्वयं की माइक्रोसाइट बना सकता है। लर्निंग डैशबोर्ड सीखने की प्रगति को ट्रैक और मॉनिटर करने में मदद करता है।

इंफोसिस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (शिक्षा, ट्रेनिंग एंड असेसमेंट) थिरुमाला आरोही ने कहा कि इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड छठी कक्षा से लेकर आजीवन शिक्षार्थियों के लिए डिजिटल और जीवन-कौशल प्रदान करता है। “इंफोसिस सीएसआर प्रतिबद्धता के माध्यम से 1 करोड़ से अधिक लोगों को सशक्त बनाने के लिए नि:शुल्क तैयार किया गया है। 2025 तक डिजिटल कौशल पाठ्यक्रमों की एक समग्र श्रृंखला बनाई जाएगी, जिसे कौरसेरा और हार्वर्ड बिजनेस जैसे शीर्ष डिजिटल शिक्षकों के समन्वय में पोषित किया गया है। यह पूरी तरह से भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है।”

एआईसीटीई के अध्यक्ष डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा, “इंफोसिस ने छात्रों के उत्थान और रोजगार में सुधार के लिए नए युग की भूमिकाओं और ज़रूरतों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रमाणन के साथ सीखने की धाराओं को सरल एवं कारगर बनाया गया है। एआईसीटीई इंफोसिस के सहयोग से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, इंटर्नशिप और उद्योग-संस्थान के बीच समन्वय को बढ़ावा देगा। इंफोसिस ईएसजी विजन 2030 का लक्ष्य बड़े पैमाने पर डिजिटल कौशल को सक्षम करना है, जिसमें एआईसीटीई बहुत अहम योगदान निभाने को तैयार है।”

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे