comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
Homeशिक्षाIRMSE Exam 2023: इस साल से UPSC करेगा रेलवे के इस एग्जाम का आयोजन, रेल मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

IRMSE Exam 2023: इस साल से UPSC करेगा रेलवे के इस एग्जाम का आयोजन, रेल मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

Published Date:

IRMSE Exam 2023: रेलवे के कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर है. अब इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जाम (IRMSE 2023) का आयोजन रेलवे नहीं करेगा बल्कि यूपीएससी यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) एग्जाम कंडक्ट कराएगा. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने ये जिम्मेदारी यूपीएससी को दे दी है.

ये नियम इस साल यानी साल 2023 से लागू हो गया. रेल मंत्रालय ने कहा कि इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) के लिए भर्ती विशेष रूप से तैयार की गई परीक्षा के माध्यम से की जाएगी. यूपीएससी 2023 से यह भर्ती परीक्षा आयोजित करेगी.

दो चरणों में होगा IRMSE Exam 2023

आईआरएमसीएसई परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा. पहले प्री परीक्षा का आयोजन होगा और इसके माध्यम से जिन कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग होगी यानी जो कैंडिडेट सेलेक्ट होंगे वे मेन्स एग्जाम देंगे. इसके बाद अगले चरण की परीक्षा होगी.

मेन एग्जाम कई भाग में बंटा होगा इसमें मुख्य हैं जिनके नाम हैं क्वालीफाइंग पेपर्स, ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर मेरिट के लिए और पर्सनेलिटी टेस्ट.

ये पेपर बंटा होगा दो भागों में

क्वालीफाइंग पेपर दो भागों में बंटा होगा. पेपर ऐ कैंडिडेट्स द्वारा सेलेक्टेड किसी एक इंडियन लैंग्वेज का होगा और पेपर बी इंग्लिश लैंग्वेज का होगा. ये दोनों पेपर 300 अंकों के होंगे.

ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर में कैंडिडेट्स सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कॉमर्स एंड अकाउंटेंसी में से चुनना होगा. कैंडिडेट्स को इनमें से कोई दो विषय चुनने होंगे. हर एक विषय 250 अंक का होगा.

अंत में होगा पर्सनेलिटी टेस्ट

ऑप्शनल सब्जेक्ट्स के पेपर के बाद कैंडिडेट्स को पर्सनेलिटी टेस्ट देना होगा. पर्सनेलिटी टेस्ट 100 अंकों का होगा. इन पेपरों का सिलेबस सिविल सर्विस एग्जाम के माध्यम से ही होगा. आईआरएमएस यूपीएससी 2023 एग्जाम का डिटेल्ड नोटिफिकेशन जल्द ही यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी हो सकता है. लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें. यहां से आपको ताजा जानकारियां मिल जाएंगी.

ये भी पढ़ें-IRCTC Tour Package: मध्यप्रदेश में गुजारें कुछ दिन! इतने सस्ते में ऐसा शानदार मौका फिर नही मिलेगा

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...