Sarkari Naukri 2021: बिना परीक्षा के डाक विभाग में पाएं नौकरी, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

Sarkari Naukri 2021
Image Credit: Wikimedia

Sarkari Naukri 2021: आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी पाने के प्रयास में रहता है जिससे जीवन में नौकरी सुरक्षित रह सके. वहीं आज हम आपके लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरी पाने का अवसर लेकर आए हैं, वो भी बिना परीक्षा दिए. भारतीय डाक विभाग ने उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 4,264 पदों पर भर्ती निकाली थीं. जिसको लेकर आवेदन 23 अगस्त से लेकर चल रहे हैं और 22 सितंबर तक चलेंगे. इसलिए अगर आप बिना परीक्षा के सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो फटाफट अप्लाई करें.

दरअसल, उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के 4264 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी. इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार का चयन किसी परीक्षा के आधार पर नहीं होगा. आधिकारिक अधिसूचना से मिली जानकारी के अनुसार इन पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति उनके दसवीं के मार्क्स के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी.

इतनी मिलेगी सैलरी

वहीं आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार BPM के पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 12,000 रुपये से लेकर 14,500 रुपये तक हर महीने की सैलरी दी जाएगी. इसके अलावा GDS/ABPM के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 10,000 रुपये से 12,000 रुपये की सैलरी मिलेगी.

इस पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का दसवीं पास होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों द्वारा स्थानीय भाषा (हिंदी) का दसवीं तक अध्ययन करना भी आवश्यक है. इसके अलावा आपके पास 60 दिनों की अवधि का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स करने का अनुभव हो. इतना ही नहीं आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक न हो. वहीं अभ्यर्थियों को आवेदन करते समय अपने दसवीं के कुल अंकों और प्रतिशत की जानकारी देनी होगी.

ये भी पढ़ें: ISRO लाया है आपके लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

SHARE