Sarkari Naukri 2022: Teaching और non-teaching पदों पर निकली भर्तियां, 30 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

Sarkari Naukri 2022
Image Credits: Pixabay

Sarkari Naukri 2022: बनारस के प्रसिद्ध काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) से संबंधित आर्य महिला पीजी कॉलेज (AMPGC) में टीचिंग व नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए आवदेन जारी किए गए हैं. विश्व के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से जुड़े महिला पीजी कॉलेज में कार्य करना हर व्यक्ति के लिए बेहद गर्व की बात होगी. ऐसे में यदि आप भी आर्य महिला पीजी कॉलेज में टीचिंग या नॉन टीचिंग पदों पर कार्य करने के इच्छुक है, तो इस लेख में दी जाने वाली समस्त जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़े.

किन पदों के लिए निकाली गईं है भर्तियां

काशी के आर्य महिला पीजी कॉलेज में विभिन्न विषयों से संबंधित पदों पर टीचिंग की कुल 15 तथा नॉन टीचिंग की कुल 6 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. जिसमें निम्नलिखित विषयों के लिए शिक्षक यानि टीचिंग पदों पर भर्तियां जारी की गईं हैं- अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्र, बीएड, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, बांग्ला, संगीत-गायन, प्राचीन इतिहास व संस्कृति आदि.

नॉन टीचिंग पदों के लिए निम्नलिखित पदों पर भर्तियां किए जाने का विज्ञापन दिया गया है: असिस्टेंट यूडीसी, लैब असिस्टेंट (गृह विज्ञान), जूनियर असिस्टेंट एलडीसी व लैब अटेंडेंट.

जारी पदों के लिए आवश्यक योग्यता मापदंड

टीचिंग पदों पर कार्य करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55% अंकों के साथ परास्नातक की डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है या फिर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यायल से संबंधित विषय में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही संबंधित विषय में नेट परीक्षा या इसके समकक्ष योग्य परीक्षा उत्तीर्ण की गई हो. आप विभिन्न पदों की विस्तृत जानकारी इस लिंक
https://ampgc.ac.in/admin/upload/documents/recrument/Qualifications.pdf पर भी प्राप्त कर सकते हैं.

नॉन टीचिंग पदों के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है. इसके साथ ही प्रत्येक पद के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण योग्यता तथा आयु सीमा भी निर्धारित की गई है. आप इस लिंक https://ampgc.ac.in/admin/upload/documents/recrument/QualificationNonTeaching.pdf पर जाकर नॉन टीचिंग पदों के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे करें आवदेन

आर्य महिला पीजी कॉलेज द्वारा जारी किए गए टीचिंग तथा नॉन टीचिंग पदों पर आवदेन करने के इच्छुक उम्मीदवार कॉलेज की अधिकारिक वेबसाइट ampgc.ac.in पर जाकर आसानी से आवदेन फॉर्म भर सकते हैं. टीचिंग पद पर आवदेन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म के साथ ₹1000 का ड्राफ्ट महाविद्यालय के नाम से संलग्न करना होगा, वहीं नॉन टीचिंग पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपने आवदेन फॉर्म के साथ ₹5000 का डिमांड ड्राफ्ट महाविद्यालय के नाम से संलग्न करना होगा.

इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार 30 जनवरी 2022 तक आवेदन फॉर्म भरकर कार्यालय में जमा कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप एएमपीजीसी की आधिकारिक वेबसाइट ampgc.ac.in पर जाकर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.