Sarkari Naukri 2022: क्लर्क, स्टेनोग्राफर और एमटीएस के पदों पर यहां हो रही भर्तियां, जल्दी करें आवेदन

Sarkari Naukri 2022
Image Credits: Pixabay
Last updated:

Sarkari Naukri 2022: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं, 12वीं और स्नातक पास युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. ईएसआईसी यानि कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ओर से विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर भर्तियां निकली हैं. जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि निगम द्वारा कुल 3847 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है. जिसके तहत अपर डिवीजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर और एमटीएस के तमाम पदों पर भर्तियां की जानी है. उपरोक्त पदों पर आवेदन आगामी 15 जनवरी 2022 से आरंभ हो रहे हैं. इस संबंध में आप कर्मचारी राज्य बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विज्ञप्ति से संबंधित नोटिस पढ़ सकते हैं. जोकि जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.

किस पद पर कितनी भर्तियां

अपर डिवीजन क्लर्क: 1726 पद
स्टेनोग्राफर: 163 पद
एमटीएस: 1931 पद

  1. इनमें अपर डिवीजन क्लर्क के लिए योग्यता स्नातक पास मांगी गई है, जबकि उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है.
  2. स्टेनोग्राफर के लिए आवेदक का 12वीं पास होना अनिवार्य है. जबकि उसे हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग भी आनी चाहिए.
  3. वहीं एमटीएस के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का 10वीं पास होना अनिवार्य है.

उपरोक्त भर्तियां सम्पूर्ण देश के विभिन्न राज्यों के लिए की जाएंगी. जिसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस दौरान अभ्यर्थी को निगम की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.esic.nic.in/recruitments पर जाकर पहले संबंधित पद के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. उसके बाद ही आप निम्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.