comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Subsidy on Loan: एजुकेशन लोन पर मिलती है सरकारी मदद, जानें कैसे उठाएं फायदा

Published Date:

Subsidy on Loan: शिक्षा में अगर किसी तरह की आर्थिक समस्या आए तो एजुकेशन लोन लेना जरूरी होता है. शिक्षा को बढ़ावा देते हुए सरकार एजुकेशन लोन पर सब्सिडी देती है. जानकारी का अभाव होने के कारण हर कोई इसका लाभ नही उठा पाता है.

Subsidy on Loan सरकार से कैसे मिलता है

लड़कियों की हायर एजुकेशन के लिए लोन पर 0.5 फीसदी तक ब्‍याज छूट मिलती है. सेंट्रल सेक्‍टर इंटरेस्‍ट सब्सिडी स्‍कीम, पढ़ो प्रदेश एजुकेशन लोन इंटरेस्‍ट सब्सिडी स्‍कीम और डॉ. अंबेडकर सेंट्रल सेक्‍टर स्‍कीम ऑफ इंटरेस्‍ट सब्सिडी जैसी योजनाओं के जरिये सरकार हायर शिक्षा के लिए सब्सिडी देती है.

यह सब्सिडी मोरेटोरियम अवधि के दौरान दी जाती है. मोरेटोरियम अवधि का मतलब जब तक पढ़ाई चल रही उसके एक साल बाद तक के समय से है. कोई कोर्स 3 साल का है तो 4 साल की मोरेटोरियम अवधि होगी. इससे काफी फायदा मिलता है.

माता-पिता अपने बच्‍चों को हायर एजुकेशन देने के लिए अपने इमरजेंसी फंड का इस्‍तेमाल करते हैं या फिर संपत्ति बेचकर फंड जुटाते हैं. दोनों ही हालात में पैरेंट्स पर फाइनेंशियल बोझ बढ़ता है. इससे बेहतर है कि वे एजुकेशन लोन ले लें.

योजना का लाभ उठाने की क्या है शर्त

योजना का लाभ उठाने के लिए पैरेंट्स की कुल आमदनी सालाना 6 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए. साथ ही योजना के तहत लिस्‍टेड कोर्स में दाखिला लेने पर ही छात्र को इसका लाभ दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: AIIMS NORCET Result 2022: लड़कियों ने फिर मारी बाजी,यहां देखें एम्स द्वारा जारी कट ऑफ लिस्ट

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...

Sunita Baby का डांस देख बौखला गया एक लड़का, साथ में मिलकर किया ब्लॉकबस्टर डांस, देखें वीडियो

पूरे हरियाणा को हिलाने वाली स्टेज डांसर सुनीता बेबी...