BHU में एडमिशन की प्रक्रिया इस दिन से होगी शुरू,यहां जाने दाखिले संबंधी पूरी डिटेल

BHU UG Admission

BHU UG Admissions 2022: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू करने का फैसला किया है।बता दें कि बीएचयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हुई थी, जो छात्र इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके लिए विकल्प भरने की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू हो जाएगी.

बीएचयू की ओर से आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर बीएचयू एडमिशन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है. BHU UG Courses में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर 03 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

क्या है बीएचयू के लिए योग्यता

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय इस साल से बीएचयू में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) 2022 के स्कोर का इस्तेमाल करेगा.आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन और कोर्स का चुनाव 3 अक्टूबर को रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है.बीएचयू रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद सीयूईटी यूजी काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगा.

इसके अलावा बीएचयू यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को संबंधित विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ 10 + 2 स्तर पास होना चाहिए. जबकि पीजी पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक डिग्री होनी चाहिए.

BHU में एडमिशन के लिए कैसे करें आवेदन

बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं और होम पेज पर, ‘यूजी के लिए पंजीकरण’ वाले लिंक पर क्लिक करें.इसके बाद आवश्यक पर्सनल जानकारी और शैक्षिक योग्यता के साथ आवेदन पत्र को रजिस्टर्ड करें.रजिस्टर करने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.जब सारी डिटेल पूरी हो जाए तो सबमिट कर दें. सबमिट करने के बाद फॉर्म को डाउनलोड करें और सेव करें.

ये भी पढ़ें: DIDM अब पहुँच चुका है दिल्ली – 27, राजौरी गार्डन में