comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

UKPSC Recruitment 2022: 12वीं पास लोगों के लिए सुनहरा मौका, उत्तराखंड सरकार ने मांगे इन पदों पर आवेदन

Published Date:

UKPSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले कैंडिडेट्स के लिए उत्तराखंड में आवेदन मांगे गए हैं. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अलग अलग जेलों में 238 जेल वार्डरों (बंदीरक्षकों) के पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों पर नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को शारीरिक और उसके बाद लिखित परीक्षा पास करनी होगी. इच्छुक उम्मीदवार www.psc.uk.gov.in पर जाकर 5 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

UKPSC ने इतने पदों पर निकाली भर्ती

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अलग अलग जेलों में 238 जेल वार्डरों (बंदीरक्षकों) के पदों पर भर्ती निकाली है.आयोग के सचिव गिरधारी रावत ने बताया कि 238 पदों में से पद 214 मेल कैंडिडेट्स के लिए हैं बाकी 24 पद महिलाओं के लिए हैं. इन पदों पर 12वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा (UKPSC Recruitment 2022)

आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी गई है. 

भर्ती के लिए योग्यता

इन पदों पर नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को शारीरिक और उसके बाद लिखित परीक्षा पास करनी होगी. पुरुष कैंडिडेट्स के लिए शारीरिक परीक्षा के लिए पांच स्पर्धाएं-बाल थ्रो, लंबी कूद, चिन्हअप, दंड बैठक और दौड़ शामिल है.

जबकि महिलाओं के लिए दो स्पर्धाएं दौड़ एवं चिन्हअप शामिल हैं. यह परीक्षा कुल सौ नंबर की होगी. कैंडिडेट को शारीरिक परीक्षा में प्रत्येक स्पर्धा में 50 नंबर लाने जरूरी होंगे, अन्यथा लिखित परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे.वहीं लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी.

ukpsc recruitment 2022

कैसे करे आवेदन

उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से राज्य लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित यह पांचवीं भर्ती है, जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार www.psc.uk.gov.in पर जाकर 5 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने और नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://ukpsc.net.in/JailGaurd22LV1/ है.

इतना मिलेगा वेतन

सैलरी की बात करें तो इन पदों पर सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को 21700 रुपये महीना से लेकर 69100 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी.

ukpsc recruitment 2022
Source- PixaBay

शारीरिक मापदंड (UKPSC Recruitment 2022)

शारीरिक मापदण्डकी बात करें तो – (1) पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर, सामान्य/पिछड़ी तथा एससी कैंडिडेट्स के लिए हाइट 165 सेमी एवं पर्वतीय क्षेत्र के कैंडिडेट्स के लिए हाइट 160 सेमी अर्थात तथा एसटी जनजाति के कैंडिडेट्स के लिये हाइट 157.5 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए.

सभी के लिए वजन कम से कम 55 किलो होना जरूरी है. चेस्ट की बात करें तो सामान्य/पिछड़ी जाति के कैंडिडेट्स के लिए बिना फुलाये 78.8 सेमी तथा फुलाने पर 83.8 सेमी होनी चाहिए और पर्वतीय क्षेत्र/एससी एसटी कैंडिडेट्स के लिए बिना फुलाए 76.3 सेमी तथा फुलाने पर 81.3 सेमी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: 12वीं पास के लिए निकली नौकरी! बिहार में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...