Ambulance पर आखिर क्यों लिखी जाती है उल्टी स्पेलिंग, क्या है इसके पीछे का साइंस

Knowledge Section
ambulance service

Knowledge Section: आप जब भी AMBULANCE की गाड़ियों देखते होंगे तो आपको हमेशा उसकी स्पेलिंग उल्टी दिखती होगी. जानिए इसके पीछे का कारण.

Knowledge Section: हमलोग ऐसे कई चीज़ें अक्सर देखते हैं पर उसके बारे में जानें बिना छोड़ देते है. लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है की नई चीज़ें को जानें की बहुत उत्सुकता होता है. तो इस लेखन के तहत एक ऐसे ही रोचक बातें बताने जा रहे है.

Knowledge Section
pixabay

Ambulance की गाड़ियों पर ECNALUBMA क्यों लिखा जाता है?

अगर आप एम्बुलेंस की अंग्रेजी स्पेलिंग देखें तो पाएंगे कि ये AMBULANCE है पर अक्सर गाड़ियों में ये उल्टा लिखा होता है. ECNALUBMA लिखने के पीछे एक बहुत बड़ी साइंस है. जब भी हमलोग मिरर में अपना सकल देखते है तो हमेशा उल्टा पिक्चर बनता है. इसलिए ambulance पर उल्टा स्पेलिंग लिखा जाता है ताकि उसके आगे वाली गाड़ी जब अपने मिरर में देखें तो उसे सही शब्द नज़र आये और जल्दी से अपनी गाड़ी साइड करके ambulance को आगे जाने दे. केवन ambulance के आगे ही उल्टी लिखी होती है. बाकि तीनों तरफ सीधी ही लिखी होती है.

Ambulance लिखने के होते है ये खास रंग  

एम्बुलेंस अक्सर या तो लाल से, या हरे से या फिर नीले से लिखा जाता है क्योंकि इसे देखना आसान होता है. अगर देखा जाए तो इन रंगों पर ही सबसे जल्दी नजर जाती है और अगर ये बोल्ड में लिखे हों तो दिमाग अपने आप इसे पढ़ लेता है. एम्बुलेंस के शब्द को इस तरह से लिखने से उसके महत्व को समझा जा सकता है. ऐसे में रोड पर चलती हुई गाड़ियों को दूर से ही पता चल जाएगा कि एम्बुलेंस आ रही है और फिर उसे रास्ता दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: SSC Recruitment 2022- जूनियर ट्रांसलेटर बनने का गोल्डन चांस! मिलेगी 1 लाख से अधिक सैलरी, जल्द करें अप्लाई