comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeशिक्षाWinter Vacation: कड़ाके की ठंड को देखते हुए यूपी में बढ़ी सर्दी की छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे स्कूल?

Winter Vacation: कड़ाके की ठंड को देखते हुए यूपी में बढ़ी सर्दी की छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे स्कूल?

Published Date:

Winter Vacation: पूरे उत्तर भारत में इन दिनों सर्दी अपना कहर बरपा रही है. कई राज्यों में सुबह और रात के समय लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है. सुबह और शाम के वक्त कोहरे के कारण विजिबिलिटी न के बराबर है. ऐसे में विंटर वेकेशन के तहत बंद स्‍कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई हैं. स्‍कूल पहले 07 जनवरी तक के लिए बंद किए गए थे, मगर अब बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला किया गया है.

ऑनलाइन क्‍लासेज़ का भी है निर्देश

स्कूलों में छुट्टी को लेकर संशोधित आदेश जारी कर दिया गया है. लखनऊ जनपद में 8वीं तक के सभी स्कूल अब 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी. ऑनलाइन न होने की दशा में 11 जनवरी तक अवकाश रहेगा.

Winter Vacation
Image Credits: Pixahive

जारी आदेश में कहा गया है कि प्रीबोर्ड, प्रैक्टिकल वाली कक्षाएं संचालित होती रहेंगी जिनका समय सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा. डीएम ने कहा है कि सभी स्‍कूल प्रबंधन ठंड से बचाव का इंतजाम करेंगे. मैनेजमेंट को हर कक्ष में हीटर की व्यवस्था करनी होगी. जानलेवा ठंड को देखते हुए स्कूलों में यूनिफॉर्म की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है. बच्‍चों को किसी भी तरह के गर्म कपड़े पहनने की अनुमति रहेगी.

इन जिलों में बढ़ी Winter Vacation

हरदोई जिले में भीषण शीतलहर और कोहरे के मद्देनजर 12वीं तक के सभी स्कूलों में जिलाधिकारी ने अवकाश घोषित किया है. स्‍कूल अब 16 जनवरी को खुल सकेंगे. इसके अलावा बुलन्दशहर में भारी ठंड के चलते डीएम ने कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए हैं. इस दौरान स्कूल खोलने पर DM ने कड़ी कार्यवाही की चेतावनी भी दी है.

दिल्ली में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ाया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप बने रहने के कारण निजी विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने एक परिपत्र जारी करके यह जानकारी दी. यहां निजी विद्यालय शीतकालीन अवकाश के बाद नौ जनवरी को खुलने वाले थे.

यह भी पढ़ें: UPSC Interview Questions- क्या आप जानते हैं पेट्रोल पंप पर कैसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...