कल आ सकता है बड़ा फैसला, 12 वीं परीक्षा को रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

image credit: wikimedia

Class 12th Board Exam: बोर्ड परीक्षा पर चल रही असमंजस की स्थिति 31 मई को सुलझने की उम्मीद है. दरअसल, सोमवार को भारत का सर्वोच्च न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट) सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा आयोजित कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा.

आपको बता दें कि दोनों बोर्डों ने पहले कक्षा 12 के छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी थी. हालाँकि, इस संबंध में अंतिम निर्णय पर पहुंचना अभी बाकी है.

इससे पहले 28 मई को याचिकाकर्ता ममता शर्मा को न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने याचिका की पहली कॉपी सीबीएसई और सीआईएससीई को सौंपने को कहा था. वही सोमवार को इन परीक्षाओं को रद्द करने के खिलाफ केरल के एक शिक्षक द्वारा दायर एक अन्य याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट विचार कर सकता है.

“ऑब्जेक्टिव पद्धति” की मांग

गौरतलब है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका में कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के लिए सब्जेक्टिव परीक्षा के बजाय “ऑब्जेक्टिव पद्धति” की मांग की गई थी. वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई पिछली सुनवाई के दौरान, न्यायमूर्ति माहेश्वरी ने कहा था कि सीबीएसई इस मुद्दे पर 1 जून को फैसला ले सकता है.

विभिन्न विकल्पों पर विचार जारी

कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभी पेंच फंसा हुआ है. और इसे लेकर सीबीएसई और सीआईएससीई भी विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. विकल्पों में परीक्षाएं रद्द करना और वैकल्पिक मूल्यांकन को अपनाना या परीक्षा को कम प्रारूप में अपनाना शामिल है.

कम अवधि में प्रमुख विषयों की परीक्षा पर अधिकांश राज्यों की सहमति

इससे पहले सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित अगस्त में कम अवधि में प्रमुख विषयों की परीक्षाओं को आयोजित करने का विकल्प पर अधिकांश राज्यों ने सहमति जताई है. वही COVID-19 स्थिति की अभी भी समीक्षा की जा रही है और परीक्षा रद्द करना और पिछली परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को चिह्नित करना एक और विकल्प है.

दोनों केंद्रीय बोर्ड अगले सप्ताह कक्षा 12 के छात्रों के लिए घोषणा कर सकते हैं. इसी बीच, ट्विटर पर भी छात्र #cancelboardexam का इस्तेमाल कर अपनी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana BSEH 12th Exam 2021 – परीक्षा पैटर्न में हो सकता है बड़ा बदलाव, जानें यहां.