UPSC क्रैक करने के बाद IAS अधिकारीयों को मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं की लिस्ट जानकर चौंक जाएंगे

Image credit: upsc.gov.in

कई मंत्रालायों में मिलता है काम

IAS नियुक्त होने के बाद यह Aspirants ब्यूरोक्रेसी में दस्तक देते हैं। ब्यूरेकेसी के लोग ही विभिन्न मंत्रालयों, विभागों या जिलों के प्रशासनिक मामलों के अधिकारी बनाए जाते हैं, इनमें से सबसे बड़ा पद कैबिनेट सेक्रेटरी का होता है।

IAS Officer Salary

UPSC की सिविल सर्विसेज परीक्षा क्रैक करके IAS अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों को जबरदस्त सैलरी मिलती है, आप कह सकते हैं कि यह सैलरी उनकी कड़ी मेहनत का ही फल है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, IAS अधिकारीयों की बेसिक सैलरी 56100 रुपये है। इसके अलावा टीए और डीए समेत कई दूसरे अलाउंस भी अलग से दिए जाते हैं यानी कुल मिलाकर अधिकारियों की सैलरी 1 लाख रुपये प्रति महीने से ज्यादा होती है।

IAS अधिकारी जोकि कैबिनेट सचिव के पद पर पंहुचता है, उसकी सैलरी 2,50,000 रुपये प्रति महीने की होती है।
कैबिनेट सचिव के पद पर मौजूद अधिकारीयों को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है।

सैलरी के साथ साथ मिलती है सुविधाएं

IAS अधिकारीयों को मोटी सैलरी तो मिलती ही है उसके साथ साथ कई अलग प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं, सुविधाओं के लिए एक स्केल यानी पैमाना तय किया गया है जैसे कि जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल।

इन स्केल्स् के आधार पर अधिकारियों को सुविधाएं दी जाती हैं जिसके अंतर्गत बंगला, घरेलू काम के लिए कुक और अन्य स्टॉफ शामिल होते हैं। सरकारी यात्राएं मुफ्त होती हैं।

हालांकि इतनी सुविधाजनक लाइफ स्टाइल हासिल करना आसान नहीं है, इसके लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है, लाखों स्टूडेंट्स के साथ कम्पीटीशन करना होता है और इन्हें क्रैक करने के बाद नियुक्त होने पर भी जवाबदेही और जिम्मेदारी का काम करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: UP Police SI भर्ती: अगर देख रहे हैं यूपी पुलिस में SI बनने का सपना, तो फॉलो करें ये टिप्स