Army Recruitment 2021: महिला सैन्य पुलिस में चल रही है भर्ती, जल्दी करें 20 जुलाई है आवेदन की अंतिम तिथि

indian army recruitment 2021
image credit: wikimedia

Army Recruitment 2021: सेना में भर्ती होना किसी भी युवा को के लिए गर्व की बात होती है. भारतीय सेना भी साल दर साल नई भर्ती के लिए रैलियां आयोजित करती हैं. हालाँकि इसबार भारतीय सेना ने पुरुषों के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण पर भी बल दिया है. यही वजह है कि इसबार सेना में महिला सैन्य पुलिस भर्ती में कुल 100 खली जगहों को भरा जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन चल रही है.

यदि आप भी महिला सैन्य पुलिस में जाना चाहते हैं, लेकिन भर्ती परीक्षा के लिए पंजीकरण नहीं किया है तो जल्दी करें क्यूंकि आपके पास कल यानी 20 जुलाई तक का ही समय है. मंगलवार (20 जुलाई) के बाद महिला सैन्य पुलिस भर्ती के पंजीकरण पोर्टल बंद कर दिए जाएँगे.

खेल एवं क्रिकेट की खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

महिला सैन्य पुलिस में 100 रिक्तियों को भरा जाएगा

भर्ती के जरिए सैनिक सामान्य ड्यूटी पद पर महिला सैन्य पुलिस की 100 रिक्तियां भरी जाएंगी. अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने कुल मिलाकर 45% अंकों के साथ कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है और जिनकी आयु 17 से 21.5 वर्ष के बीच है, वे महिला सैन्य पुलिस भर्ती के पंजीकरण के लिए योग्य होंगे.

गृह जिलों में ही रैली होगी आयोजित

भारतीय सेना ने उम्मीदवारों को सूचित किया है कि “भर्ती रैलियों को अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग में आयोजित करने की योजना है. वही अभ्यर्थियों को उनके गृह जिलों के आधार पर ही जगह आवंटित कर दी जाएगी”.

ध्यान रहें की इसबार की भर्ती प्रक्रिया अन्य सालों से काफी अलग है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अभ्यर्थियों के लिए एक कट ऑफ लिस्ट जारी होगी. उसके बाद प्रवेश पत्र भी केवल सिमित संख्या में दी जाएगी. प्रवेश पत्र अभ्यर्थियों को भरने के लिए आवश्यक रिक्तियों के अनुपात में ही दिए जाएँगे.

वही कट ऑफ मेरिट सूची के आधार पर तय किया जाएगा. इसमें ध्यान दें कि यदि कई अभ्यर्थियों के 10वीं कक्षा में कुल अंक एकसमान होते हैं, तो अधिक आयु के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ISI के लिए 50 हज़ार वेतन पाकर मुखबरी करता था भारतीय सैनिक, गिरफ्तार