बड़ा फैसला: सीबीएसई ने जारी किया सर्कुलर, ऑनलाइन क्लास और परीक्षाओं से गायब रहने वाले 12 वीं के छात्र होंगे फेल

कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई (CBSE) की कक्षाएं बंद पड़ी थीं. हालाँकि, विभिन्न स्कूलों द्वारा ऑनलाइन क्लास कराया जा रहा था. इसके अतिरिक्त प्री बोर्ड और छमाही परीक्षा भी आयोजित की गई थी. चूँकि, सीबीएसई की मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी गई है. ऐसे में सीबीएसई के द्वारा ताजा जारी एक सर्कुलर ने कई बोर्ड छात्रों के होश उड़ा दिए हैं.

दरअसल केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक सर्कुलर में साफ़ कर दिया है कि ऑनलाइन क्लास, प्री बोर्ड और छमाही परीक्षा में शामिल न होने वाले छात्रों को फेल घोषित किया जाएगा. इसके लिए सीबीएसई ने कमर कस ली है. बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक 2020-21 सत्र में ऑनलाइन क्लास, प्री बोर्ड और छमाही परीक्षाओं में गायब रहने वाले छात्रों को एब्सेंट यानी कि अनुपस्थित माना जाएगा.

ये भी पढ़ें: JEE Mains 2021 – तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की तारीखें घोषित, आज से ही कर सकते हैं आवेदन

फेल होने के बाद इन छात्रों को दूसरी परीक्षा देने का विकल्प मिलता है या नहीं इसका अंतिम निर्णय सीबीएसई के हाथ में होगा. बोर्ड ने सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि जो भी छात्र पूरे साल स्कूल से गायब रहे हैं और उन्होंने एक भी ऑनलाइन क्लास या परीक्षा में भाग नहीं लिया, उन्हें चिन्हित करके अनुपस्थित घोषित किया जाए. उनके रिजल्ट नहीं जारी किए जाएं.

ये भी पढ़ें: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, विद्यार्थियों की 50% क्षमता के साथ खुलेंगे 11वीं और 12वीं के स्कूल